logo-image

डेल्टा वैरिएंट ने कोविड अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को दोगुना किया: अध्ययन

डेल्टा वैरिएंट ने कोविड अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम को दोगुना किया: अध्ययन

Updated on: 28 Aug 2021, 05:30 PM

लंदन:

सार्स-सीओवी-2 डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित लोगों में अल्फा वैरिएंट से संक्रमित लोगों की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम लगभग दोगुना है। एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन, यूके में वायरस जीनोम अनुक्रमण द्वारा पुष्टि किए गए 40,000 से अधिक कोविड -19 मामलों का विश्लेषण करता है। डेल्टा बनाम अल्फा प्रकार के संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम दो गुना बढ़ गया है।

नेशनल इंफेक्शन सर्विस, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड में सलाहकार महामारी विशेषज्ञ, शोधकर्ता गेविन डबरेरा ने कहा, यह अध्ययन पिछले निष्कर्षों की पुष्टि करता है कि डेल्टा से संक्रमित लोगों को अल्फा वाले लोगों की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने की काफी अधिक संभावना है, हालांकि विश्लेषण में शामिल अधिकांश मामलों में टीकाकरण नहीं किया गया था।

डबरेरा ने कहा, हम पहले से ही जानते हैं कि टीकाकरण डेल्टा के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करता है और यूके में इस प्रकार के 98 प्रतिशत से अधिक कोविड -19 मामलों के लिए जरूरी है कि लोग जल्दी से दूसरी खुराक लें।

डेल्टा वैरिएंट को पहली बार भारत में दिसंबर 2020 में रिपोर्ट किया गया था। इसके शुरूआती अध्ययनों में मिला कि यह कोविड -19 के वैरिएंट की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक ट्रांसमिसिबल है, जो पहले दुनिया भर में प्रभुत्व प्राप्त कर चुका था, जिसे अल्फा वेरिएंट के रूप में जाना जाता था, जिसे पहली बार केंट में पहचाना गया था।

अध्ययन के लिए, टीम ने 29 मार्च से 23 मई, 2021 के बीच इंग्लैंड में 43,338 पॉजिटिव कोविड -19 मामलों से स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों का विश्लेषण किया, जिसमें टीकाकरण की स्थिति, आपातकालीन देखभाल में उपस्थिति, अस्पताल में प्रवेश और अन्य जनसांख्यिकीय विशेषताओं की जानकारी शामिल है।

अध्ययन में शामिल सभी मामलों में, रोगियों से लिए गए वायरस के नमूनों को पूरे जीनोम अनुक्रमण से गुजरना पड़ा ताकि यह पुष्टि हो सके कि किस प्रकार से संक्रमण हुआ था।

अध्ययन अवधि के दौरान, अल्फा संस्करण (80 प्रतिशत) के 34,656 मामले और डेल्टा वैरिएंट (20 प्रतिशत) के 8,682 मामले थे।

जबकि अध्ययन अवधि में डेल्टा मामलों का अनुपात कुल मिलाकर 20 प्रतिशत था। यह 17 मई, 2021 (65 प्रतिशत, 3,973/6,090) से शुरू होने वाले सप्ताह में लगभग दो-तिहाई नए कोविड -19 मामलों के लिए जिम्मेदार था। यह इंग्लैंड में प्रमुख संस्करण बनने के लिए अल्फा से आगे निकल गया था।

50 रोगियों में से लगभग एक को उनके पहले पॉजिटिव कोविड -19 परीक्षण (2.2 प्रतिशत अल्फा मामले, 764/34,656; 2.3 प्रतिशत डेल्टा मामले, 196/8,682) के 14 दिनों के भीतर अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उम्र, जातीयता और टीकाकरण की स्थिति सहित कोविड -19 से गंभीर बीमारी के लिए संवेदनशीलता को प्रभावित करने वाले कारकों के लिए लेखांकन के बाद, शोधकर्ताओं ने पाया कि अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम अल्फा वैरिएंट की तुलना में डेल्टा वैरिएंट के साथ दोगुना से अधिक था ( जोखिम में 2.26 गुना वृद्धि)।

टीकाकरण के महत्व का संकेत देते हुए, टीम ने इस बात पर भी जोर दिया कि कई अध्ययनों से पता चला है कि पूर्ण टीकाकरण अल्फा और डेल्टा दोनों रूपों के लिए रोगसूचक संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने दोनों को रोकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.