News Nation Logo

सुंदर पिचई ने अल्फाबेट में 12 हजार नौकरियों में कटौती की घोषणा के बाद कहा- डीपली सॉरी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Jan 2023, 07:10:01 PM
Deeply orry

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचई ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें कर्मचारियों की संख्या में लगभग 12,000 की कमी करने के लिए गहरा खेद है और उन फैसलों की पूरी जिम्मेदारी लेते हैं जो हमें यहां ले आए।

कर्मचारियों को ईमेल में पिचाई ने कहा कि कंपनी छंटनी से प्रभावित अमेरिका के कर्मचारियों को पहले ही एक अलग ईमेल भेज चुकी है।

उन्होंने कहा, अन्य देशों में, स्थानीय कानूनों और प्रथाओं के कारण इस प्रक्रिया में अधिक समय लगेगा।

कंपनी जिन भूमिकाओं को समाप्त कर रही है, वे अल्फाबेट, प्रोडक्ट क्षेत्रों, फंक्शन्स, लेवल्स और रिजन्स में कटौती कर रही हैं।

यूएस में, गूगल फुल नोटिफिकेशन पीरियड (न्यूनतम 60 दिन) के दौरान कर्मचारियों को भुगतान करेगा और 16 सप्ताह के वेतन से शुरू होने वाला एक सेवरेंस पैकेज भी प्रदान करेगा, साथ ही गूगल पर प्रत्येक अतिरिक्त वर्ष के लिए दो सप्ताह और कम से कम 16 सप्ताह के जीएसयू (गूगल स्टॉक) निहित करने में तेजी लाएगा।

पिचई ने कहा, हालांकि यह परिवर्तन आसान नहीं होगा, हम कर्मचारियों का समर्थन करने जा रहे हैं क्योंकि वे अपने अगले अवसर की तलाश कर रहे हैं।

गूगल प्रभावित लोगों को 2022 बोनस और शेष अवकाश समय का भुगतान करेगा।

पिचाई ने कहा, हम प्रभावित लोगों के लिए 6 महीने की स्वास्थ्य सेवा, नौकरी देने की सेवाएं और अप्रवासन सहायता की पेशकश करेंगे। यूएस के बाहर, हम कर्मचारियों को स्थानीय प्रथाओं के अनुसार समर्थन देंगे।

गूगल के सीईओ ने कहा कि ये हमारे फोकस को तेज करने, हमारे लागत आधार को फिर से तैयार करने और हमारी प्रतिभा और पूंजी को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में निर्देशित करने के लिए महत्वपूर्ण क्षण हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्य नडेला ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि कंपनी बदलाव कर रही है जिसके परिणामस्वरूप वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही के अंत तक हमारे कुल कार्यबल में 10,000 नौकरियों की कमी आएगी।

भारत सहित वैश्विक स्तर पर 2023 में औसतन प्रति दिन 1,600 से अधिक टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है और वैश्विक आर्थिक मंदी और मंदी की आशंकाओं के बीच बर्खास्तगी की घटनाओं में तेजी आई है।

अमेजन ने भारत में लगभग 1,000 सहित वैश्विक स्तर पर 18,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Jan 2023, 07:10:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.