News Nation Logo

टिकटॉक के मालिक बाइटडांस भारत में बंद करेंगे एडटेक कारोबार: रिपोर्ट

टिकटॉक के मालिक बाइटडांस भारत में बंद करेंगे एडटेक कारोबार: रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 22 Nov 2021, 07:30:01 PM
Culver City

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: चीन की कंपनी बाइटडांस, जो शॉर्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक की मूल कंपनी है, भारत में अपना एडटेक बिजनेस समेट रही है।

पिछले साल टिकटॉक पर बैन के बाद अब बाइटडांस देश में एजुकेशन लनिर्ंग ऐप स्नैपसोल्व और म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म रेसो चलाती है।

टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार बाइटडांस भारत में अपने एडटेक व्यवसाय को बंद कर रहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों में से एक ने कहा, ज्यादातर कर्मचारियों को, यदि सभी नहीं, तो जाने दिया जा रहा है, एडटेक डिवीजन ने भारत में तीन दर्जन से अधिक लोगों को रोजगार दिया है।

बाइटडांस ने अभी तक रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया नहीं दी।

स्नैपसोल्व एक संदेह-सुलझाने वाला ऐप है जो गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और विज्ञान के संदेह और एनसीईआरटी पुस्तक प्रश्नों का त्वरित समाधान प्रदान करता है। वेदांतु, बायजू, डाउटनट, क्वेस्गो के समान, स्नैप्सॉल्व एक मुफ्त शिक्षण ऐप है जो आपके अद्वितीय सीखने के निर्माण पर जोर देता है।

भारतीय ऑनलाइन एडटेक स्पेस अच्छे से चल रही है, कई नए प्लेटफॉर्म्स को रिमोट लनिर्ंग के दौर में बड़ी मात्रा में फंडिंग मिल रही है।

2020 में, भारत सरकार ने चीनी फर्मों द्वारा विकसित कई ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें टिकटॉक भी शामिल है, इस चिंता से कि ये ऐप देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल थे, उनपर प्रतिबंध लगाए गए थे।

इस साल रिपोर्टें सामने आईं कि बाइटडांस ने शॉर्ट वीडियो बनाने वाले ऐप की एआई तकनीक को भारत सहित अन्य कंपनियों को बेचना शुरू कर दिया है, जहां ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कंपनी ने बाइटप्लस नामक एक नया डिवीजन शुरू किया है और भारत-आधारित सोशल गेमिंग प्लेटफॉर्म गेम्सऐप, यूएस फैशन ऐप बकरी, सिंगापुर ट्रैवल साइट वीगो, इंडोनेशियाई शॉपिंग ऐप चिलीबेली जैसी कंपनियों को टिकटॉक एआई बेच रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 22 Nov 2021, 07:30:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो