logo-image

कोविशील्ड वैक्सीन जैब रिसीवर्स को यूरोपीय संघ में प्रवेश से किया जा सकता है वंचित

कोविशील्ड वैक्सीन जैब रिसीवर्स को यूरोपीय संघ में प्रवेश से किया जा सकता है वंचित

Updated on: 03 Jul 2021, 05:28 PM

ब्रसेल्स:

यूरोपीय आयोग ने शुक्रवार को सुझाव दिया कि यूरोपीय संघ (ईयू) गैर यूरोपीय संघ के पर्यटकों के लिए सीमाओं को फिर से खोल रहा है, विशेष रूप से जिन्हें कोविड 19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। लेकिन भारतीय निर्मित एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, या कोविशील्ड प्राप्त किए हुए यात्रियों को ब्लॉक में प्रवेश करते समय समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य मुद्दों के लिए आयोग के प्रवक्ता स्टीफन डी कीर्समाइकर ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि यूरोप में उत्पादित एस्ट्राजेनेका वैक्सीन, ब्रांडेड वैक्सजेविरा, को यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा हरी झंडी दी गई है, भारतीय संस्करण कोविशील्ड ने बाजार प्राधिकरण के लिए अनुरोध भी नहीं किया है।

यूके में, जहां एस्ट्राजेनेका उपयोग में प्रचलित टीका है, आबादी के एक हिस्से ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा निर्मित भारतीय निर्मित जैब प्राप्त किया है।

कुल मिलाकर, भारत से वहां पांच मिलियन खुराक का आयात किया गया था, लेकिन स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि वह कोविशील्ड नहीं है।

कीर्समाइकर ने कहा कि बेशक, कोविशील्ड निर्माता कभी भी इस टीके के प्राधिकरण का अनुरोध करने के लिए स्वतंत्र है, लेकिन फिलहाल, ऐसा नहीं हुआ है।

इस चिंता के जवाब में कि यूरोपीय संघ की यात्रा के दौरान ब्रिटेन के लोगों को प्रवेश से वंचित किया जा सकता है, कीर्समाइकर ने कहा कि यूरोपीय आयोग समस्या को हल करने के लिए काम कर रहा है।

प्रवक्ता ने कहा, यहां एक समन्वित ²ष्टिकोण का आश्वासन देने के लिए, आयोग स्पष्ट रूप से सदस्य राज्यों के साथ इन विभिन्न टीकों के माध्यम से जाने और यह देखने के लिए संपर्क में है कि सबसे अच्छा समन्वित ²ष्टिकोण कौन सा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.