logo-image

कुछ समय बाद कोविड वायरस अपने स्थानिक चरण में पहुंच सकता है : आईसीएमआर अधिकारी

कुछ समय बाद कोविड वायरस अपने स्थानिक चरण में पहुंच सकता है : आईसीएमआर अधिकारी

Updated on: 09 Jul 2021, 08:00 PM

नई दिल्ली:

कोविड-19 वायरस इन्फ्लूएंजा की तरह ही कुछ समय बाद अपने स्थानिक चरण में पहुंच सकता है और हो सकता है कि कमजोर आबादी वाले समूह को सालाना वैक्सीन की खुराक लेनी पड़े। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) में डिवीजन ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीज के प्रमुख समीरन पांडा ने इसकी जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, म्यूटेशन सभी वायरस के लिए स्वाभाविक है, जब उनका प्रसार होता है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि कोविड-19 वायरस थोड़ी देर के बाद इन्फ्लूएंजा की तरह अपने स्थानिक चरण में पहुंच जाएगा और फिर कमजोर आबादी वाले समूह को सालाना वैक्सीन की खुराक लेनी पड़ सकती है।

उन्होंने समझाया कि फ्लू की तरह से माने जाने वाले इन्फ्लूएंजा भी सौ साल पहले एक महामारी थी, लेकिन आज यह एक स्थानिक बीमारी है।

उन्होंने आगे कहा, ठीक इसी तरह से कोविड-19 के संदर्भ में भी हम उम्मीद करते हैं कि यह महामारी होने की अपनी वर्तमान स्थिति से धीरे-धीरे एक स्थानिक बीमारी बन जाएगी। फिलहाल हम वयस्कों को फ्लू की सालाना खुराक लेने की सलाह देते हैं। जैसे-जैसे इन्फ्लूएंजा का वायरस उत्परिवर्तित होता रहेगा, हम उस हिसाब से टीके में मामूली बदलाव करते जाएंगे इसलिए घबराने की बात नहीं है। अभी उपलब्ध टीके कोविड-19 के नए रूपों के खिलाफ काफी हद तक प्रभावी हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.