logo-image

कर्नाटक में लोगों के गांवों में वापस जाने से 15 जिलों में कोविड के मामले 10 गुना बढ़े

कर्नाटक में लोगों के गांवों में वापस जाने से 15 जिलों में कोविड के मामले 10 गुना बढ़े

Updated on: 18 Jan 2022, 04:20 PM

बेंगलुरू:

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में कोरोना संक्रमण में गिरावट दर्ज की जा रही है लेकिन यहां से लाखों लोगों के लॉकडाउन के डर से अपने गांवों में जाने के बाद अन्य जिलों में महामारी तेजी से फैल रही है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिलों में संक्रमण की दर 20 से 30 गुना ज्यादा दर्ज की जा रही है। दक्षिण कर्नाटक के चार जिलों और उत्तरी कर्नाटक के 15 जिलों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। जहां पहले सक्रंमण के कम मामले दर्ज किए गए थे वहां अब 10 गुना अधिक मामले सामने आ रहे है।

हालांकि सरकार ने पूर्ण रूप से लॉकडाउन नहीं किया है लेकिन लाखों श्रमिक विशेष रूप से उत्तरी कर्नाटक से अपने गांवों को वापस चले गए हैं। पहली और दूसरी लहर की भयावहता अभी भी उन्हें सता रही है। इसके अलावा लोगों के बड़े पैमाने पर अपने गांवों में वापस जाने के बाद संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

उत्तर कर्नाटक के कई जिलों में दो सप्ताह से पहले मामले या तो नहीं थे या बहुत ही कम थे अब पिछले सप्ताह से अचानक तेजी देखी गई है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण फैलने का डर पैदा हो गया है, जहां स्वास्थ्य का बुनियादी ढांचा ठीक नहीं है और लोगों में जागरूकता भी बहुत कम है।

राज्य में 8 से 15 जनवरी के बीच 1.45 लाख नए कोविड मामले दर्ज किए हैं और अकेले बेंगलुरु में ही एक लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। बेंगलुरू में पिछले हफ्ते की तुलना में संक्रमण 10 गुना बढ़ गया है। रायचूर जिले में 39 और हावेरी जिले में 31 गुना वृद्धि दर्ज की गई है।

रायचूर में पिछले सप्ताह 14 मामले दर्ज किए गए और इस सप्ताह यह आंकड़ा 555 तक पहुंच गया है। हावेरी में पिछले हफ्ते केवल तीन मामले थे और इस सप्ताह मामलों की संख्या 95 पहुंच गई है।

कोप्पल में मामले 29 गुना, चामराजनगर में 23 गुना और तुमकुरु जिले में मामले 16 गुना बढ़े गए हैं। बेंगलुरु में तीन दिनों से नए कोविड मामलों में गिरावट देखी जा रही है। कोविड मामलों में बेंगलुरु का कुल प्रतिशत 80 प्रतिशत से घटकर 60 प्रतिशत हो गया है। विशेषज्ञों के अनुसार, बेंगलुरु के अलावा राज्य के अन्य हिस्सों की कोविड मामलों की हिस्सेदारी 20 प्रतिशत से बढ़कर 40 प्रतिशत हो गई है।

राज्य में मैसूर, तुमकुरु, हासन, दक्षिण कन्नड़ और उडुपी जिलों में कोविड के अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं। राज्य में दिसंबर के तीसरे सप्ताह में 1,933 नए कोविड मामले दर्ज किए, और अंतिम सप्ताह में यह संख्या बढ़कर 3,955 हो गई। जनवरी के पहले सप्ताह तक पाजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 30,644 हो गई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जनवरी के दूसरे सप्ताह तक राज्य में 1.45 लाख मामले सामने आ चुके हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि 24 जनवरी तक महामारी अपने चरम पर पहुंच जाएगी और इसके बाद मामलों में गिरावट देखने को मिलेगी। सरकार ने यह भी संकेत दिया कि यदि मामलों में गिरावट आती है तो है तो वर्तमान में लागू सप्ताहांत और रात के कर्फ्यू में ढील देने पर वह तदनुसार निर्णय लेगी। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग चिंतित है कि आने वाले समय में राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों की हालत काफी गंभीर हो सकती है।

-आईएएनएस

जेके

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.