logo-image

2027 तक भारत का यात्रा बाजार 125 बिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान

2027 तक भारत का यात्रा बाजार 125 बिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान

Updated on: 19 Oct 2021, 05:25 PM

बेंगलुरु:

वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2027 तक भारत का यात्रा बाजार 125 बिलियन डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है और जैसे-जैसे महामारी में यात्रा की जटिलता बढ़ती है, 3 लाख से अधिक एजेंटों से एक ही समय में कुल बाजार आकार के 65 बिलियन डॉलर से अधिक को पूरा करने की उम्मीद है। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट इसकी जानकारी दी गई।

महामारी से संबंधित अनिश्चितताओं के बीच, ग्राहक अब एजेंटों के माध्यम से यात्रा बुकिंग करना पसंद करते हैं। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा और अंतरराष्ट्रीय अवकाश यात्रा का अस्सी प्रतिशत देश में एजेंटों के माध्यम से बुक किया जा रहा है।

बेंगलुरु स्थित मार्केट रिसर्च फर्म रेडसीर की रेडकोर द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, शीर्ष 750 एजेंट प्रति माह 3-4 करोड़ रुपये का कारोबार कर रहे हैं, एजेंट ट्रैवल मार्केट के 12 प्रतिशत पर कब्जा कर रहे हैं। ये एजेंट मुख्य रूप से हवाई यात्रा पर ध्यान केंद्रित करते हैं और कॉपोर्रेट गठजोड़ करते हैं।

इनके बाद 60,000 एजेंट हैं जो मध्यम आकार के हैं और 20 लाख रुपये प्रति माह का कारोबार करते हैं। वे हॉलिडे पैकेज बेचने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ये एजेंट 50 प्रतिशत से अधिक एजेंट बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि शेष 35 प्रतिशत ट्रैवल एजेंट बाजार हिस्सेदारी पर 250,000 छोटे एजेंटों की लंबी श्रृंखला का कब्जा है।

रेडकोर के निदेशक अनुज कुमार ने कहा, भारत में यात्रा अभी भी एजेंटों पर बहुत अधिक निर्भर है। एजेंट न केवल सुविधा और विश्वास प्रदान करते हैं, बल्कि प्रत्यक्ष बुकिंग के लिए प्रतिस्पर्धी भी हैं। वे यात्रा बाजार हिस्सेदारी के 50 प्रतिशत से अधिक का प्रतिनिधित्व करते हैं और आने वाले वर्षों में इस हिस्सेदारी को बनाए रखने की उम्मीद है।

वित्त वर्ष 2015 में भारत में कुल यात्रा बाजार 75 अरब डॉलर का था और वित्त वर्ष 27 तक 125 अरब डॉलर को पार करने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है, वित्त वर्ष 2021 में यात्रा बाजार में काफी कमी आई है, लेकिन वित्त वर्ष 2022 में रिकवरी जारी रहने की उम्मीद है, और बाद के वर्षों में मांग में बढ़ोतरी के कारण इसमें तेजी देखने की उम्मीद है।

निष्कर्षों से पता चला है कि पैकेज सेगमेंट में काम करने वाले खिलाड़ियों की कमी है, जो ग्राहकों की आवश्यकताओं के अनुसार पैकेज को क्यूरेट कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, भारतीय ट्रैवल बाजार में 300,000 ट्रैवल एजेंटों का वर्चस्व है, जो 52 प्रतिशत की बुकिंग चैनल द्वारा सबसे बड़े हिस्से का प्रतिनिधित्व करते हैं और एजेंटों की भूमिका कोविड के समय में काफी बढ़ गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.