logo-image

मिजोरम से पूर्वोत्तर के लिए शुरू की गई मोबाइल कोविड परीक्षण प्रयोगशाला

मिजोरम से पूर्वोत्तर के लिए शुरू की गई मोबाइल कोविड परीक्षण प्रयोगशाला

Updated on: 21 Jan 2022, 10:55 AM

नई दिल्ली:

मिजोरम से शुरूआत करते हुए पूरे पूर्वोत्तर भारत के लिए, केंद्र ने गुरुवार को एक मोबाइल कोविड परीक्षण सुविधा शुरू की है। यह पहली मोबाइल डायग्नोस्टिक प्रयोगशाला है, जो आरटी-पीसीआर और एलिसा दोनों परीक्षण करने में सक्षम है।

मोबाइल लैब में जैव सुरक्षा की सुविधा है और यह आरटी-पीसीआर और एलिसा दोनों परीक्षण करने में सक्षम है। इसका उपयोग टीबी, एचआईवी जैसे अन्य संक्रामक रोगों के परीक्षण के लिए भी किया जा सकता है और इसलिए यह कोविड के बाद के समय में भी प्रासंगिक रहेगी।

मोबाइल लैब टेक्नोलॉजी को पूर्वोत्तर के अन्य राज्यों में धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा क्योंकि इस क्षेत्र में अद्वितीय जलवायु और स्थलाकृतिक स्थितियां हैं।

मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसे भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के समर्थन से विकसित किया गया है, और इसका उद्देश्य पूर्वोत्तर के ग्रामीण और दूरदराज के हिस्सों में कोविड परीक्षण पहुंच प्रदान करना है।

केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, जितेंद्र सिंह ने मिजोरम के मुख्यमंत्री पु जोरमथंगा के ऑनलाइन समारोह में शामिल होने के साथ मोबाइल परीक्षण सुविधा का शुभारंभ किया गया।

इस विश्वास को व्यक्त करते हुए कि भारत मौजूदा महामारी की स्थिति से विजयी होगा, सिंह ने पूर्वोत्तर क्षेत्र की आबादी के रोग प्रोफाइल के अनुसार आई-एलएबी को टेली-परामर्श सुविधा से जोड़ने का आह्वान किया।

उन्होंने बताया कि मोबाइल लेबोरेटरी में मैमोग्राफी और विजन टेस्टिंग जैसे टेस्ट जोड़े जा सकते हैं जो क्षेत्र के लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होंगे।

सिंह ने कहा कि जब से नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का पद संभाला है, उन्होंने पूर्वोत्तर के विकास को विशेष प्राथमिकता दी है, यह सुविधा उस प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.