logo-image

नाइजीरिया में हैजा से 329 लोगों की मौत

नाइजीरिया में हैजा से 329 लोगों की मौत

Updated on: 23 Sep 2021, 07:00 PM

लागोस:

नाइजीरिया के कानो राज्य में हैजा के प्रकोप ने मार्च से अब तक 329 लोगों की जान ले ली है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को हैजा के प्रकोप पर एक मीडिया मंच को संबोधित करते हुए अधिकारी ने कहा कि मार्च से राज्य के 44 स्थानीय सरकारी क्षेत्रों में हैजा के 11,475 संदिग्ध मामले सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि कुल संख्या में से 11,115 मामले पूरी तरह से ठीक हो गए थे, जबकि 329 लोगों की मौत हो गई थी, यह देखते हुए कि 31 का अभी भी इलाज चल रहा है।

अधिकारी ने कहा कि हैजा के मामलों की संख्या के मामले में कानो देश में दूसरे स्थान पर है। राज्य सरकार ने उपचार केंद्रों की स्थापना की है और बीमारी की जांच के उपायों के तहत राज्य में सामाजिक और सामुदायिक जागरूकता को तेज किया है।

हैजा एक अत्यधिक खतरनाक बीमारी है, जो अपने सबसे गंभीर रूप में तीव्र पानी वाले दस्त की अचानक शुरूआत से होता है, जो गंभीर निर्जलीकरण से मृत्यु का कारण बन सकता है।

नाइजीरिया में हैजा का प्रकोप लगातार बना हुआ है, जो सालाना ज्यादातर बारिश के मौसम में होता है और अधिक बार खराब स्वच्छता, भीड़भाड़, स्वच्छ भोजन और पानी की कमी वाले क्षेत्रों में और खुले में शौच एक आम बात है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.