logo-image

प्रधानमंत्री शुक्रवार को चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का वुर्चअली करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री शुक्रवार को चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के दूसरे परिसर का वुर्चअली करेंगे उद्घाटन

Updated on: 06 Jan 2022, 12:55 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 जनवरी को कोलकाता में चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के दूसरे परिसर का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा, सीएनसीआई का दूसरा परिसर देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और उन्नयन के लिए प्रधानमंत्री के ²ष्टिकोण के अनुरूप बनाया गया है। सीएनसीआई कैंसर रोगियों के भारी बोझ का सामना कर रहा था और कुछ समय से विस्तार की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। यह आवश्यकता दूसरे परिसर के माध्यम से पूरी की जाएगी।

सीएनसीआई का दूसरा परिसर 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है, जिसमें से लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा और बाकी पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा 75:25 के अनुपात में प्रदान किए गए हैं। यह परिसर 460 बिस्तरों वाला एक व्यापक कैंसर केंद्र इकाई है जिसमें कैंसर निदान, मंचन, उपचार और देखभाल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा है।

परिसर आधुनिक सुविधाओं जैसे न्यूक्लियर मेडिसिन (पीईटी), 3.0 टेस्ला एमआरआई, 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी सूट, आधुनिक ब्रेकीथेरेपी यूनिट आदि से लैस है।

पीएमओ ने कहा, कैंपस एक उन्नत कैंसर अनुसंधान सुविधा के रूप में भी काम करेगा और कैंसर रोगियों, विशेष रूप से देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर भागों के लोगों को व्यापक देखभाल प्रदान करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.