News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

स्पेस में हेयर कट ले रहे चीनी अंतरिक्ष यात्री, कर रहे मस्ती

शनचो-13 के कमांडर चेई चीकांग ने अपना एक नया हेयर स्टाइल रखा है और उनके सह-अंतरिक्ष यात्री येई क्वांगफू ने उनके बाल काटने में मदद की है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 08 Jan 2022, 01:59:31 PM
Chinese Astronouts

तीन महीने रहेंगे अंतरिक्ष में चीनी एस्ट्रोनॉट. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • आसान नहीं है अंतरिक्ष में बाल काटना
  • चीनी एस्ट्रोनॉट कर रहे हैं ढेर मस्ती भी

बीजिंग:

इन दिनों चीन की सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में तीन चीनी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में खूब मजे कर रहे हैं. वास्तव में अंतरिक्ष में लंबी अवधि की उड़ान अंतरिक्ष यात्रियों को थका देने वाली होती है और यह किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं होती है. ऐसे में मनोरंजन करना भी बहुत जरूरी होता है. इस वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि चीनी अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में संगीत सुन रहे हैं, फिल्म देख रहे हैं, व्यायाम कर रहे हैं और यहां तक कि अपने बाल भी कटवा रहे हैं.

दरअसल नव वर्ष के आगमन पर शनचो-13 के कमांडर चेई चीकांग ने अपना एक नया हेयर स्टाइल रखा है और उनके सह-अंतरिक्ष यात्री येई क्वांगफू ने उनके बाल काटने में मदद की है. वाकई, पृथ्वी से दूर अंतरिक्ष में बाल काटना कोई आसान बात नहीं है. खैर, चीनी अंतरिक्ष यात्री काफी लंबे समय तक अंतरिक्ष में रहते हैं तो उनके लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय जल आपूर्ति भी अति-आवश्यक है. अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जल तीन तरह से उपलब्ध कराया जाता है: अंतरिक्ष यान द्वारा परिवहन, साइट पर उत्पादन, और जल-पुनर्चक्रण.

हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को मिलाकार एक ईंधन सेल के माध्यम से अंतरिक्ष स्टेशन में भी जल उत्पन्न किया जाता है. यह प्रतिक्रिया भी ऊर्जा उत्पन्न करती है, जो अंतरिक्ष स्टेशन को विद्युत शक्ति देने के लिए बिजली में परिवर्तित हो जाती है. इस प्रतिक्रिया के ठंडा हो जाने से जल उत्पन्न होता है और इसका तापमान 18 से 24 डिग्री सेल्सियस तक नीचे लाया जाता है और स्टोरेज टैंक में भेजे जाने से पहले सिल्वर आयन स्टरलाइजर द्वारा शुद्ध किया जाता है. इतना ही नहीं, चीनी अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा उत्पादित मूत्र को भी एकत्र किया जाता है और शुद्ध जल निकालने के लिए इसका उपचार किया जाता है. प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष स्टेशन में प्रति दिन लगभग दो किलोग्राम मूत्र और फ्लशिंग पानी उत्पन्न करता है.

First Published : 08 Jan 2022, 01:59:31 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.