logo-image

नमूने लाने के लिए भेजे गया चीन का अंतरिक्षयान चंद्रमा की सतह पर उतरा

चीन के अंतरिक्ष यान ने चांद की सतह पर लैंडिंग कर ली है. चीन का ‘चांगए-5’ अंतरिक्षयान चंद्रमा से चट्टान के नमूने पृथ्वी पर लाने के उद्देश्य से चंद्रमा की सतह पर उतरा है.

Updated on: 02 Dec 2020, 10:44 AM

बीजिंग:

चंद्रमा से नमूने लाने के लिए भेजे गए चीन के अंतरिक्ष यान ने चांद की सतह पर लैंडिंग कर ली है. चीन का ‘चांगए-5’ अंतरिक्षयान चंद्रमा से चट्टान के नमूने पृथ्वी पर लाने के उद्देश्य से चंद्रमा की सतह पर उतरा है. चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन की ओर से कहा गया कि ‘चांगए-5’ अंतरिक्षयान निर्धारित स्थान पर रात 11 बजे (जीएमटी अपराह्न तीन बजे) सफलतापूर्वक उतरा. 1970 के बाद से चंद्रमा से नमूने एकत्र करने का चीन का यह पहला अभियान है.

यह भी पढ़ें: भारतीय नौसेना की ताकत में इजाफा, 'ब्रह्मोस' के एंटी शिप वर्जन का सफल परीक्षण 

चीन ने इस अंतरिक्षयान को 24 नवंबर को हैनान द्वीप से प्रक्षेपित किया गया था. चंद्रमा पर भेजा गया लैंडर दो दिन में सतह से दो किलोग्राम चट्टान और धूल के नमूने एकत्र करेगा. इसके बाद नमूनों को कक्षा में भेजा जाएगा और वहां से इन नमूनों को ‘रिटर्न कैप्सूल’ के जरिए पृथ्वी पर लाया जाएगा. योजना के अनुसार, महीने के मध्य तक अंतरिक्ष यान मंगोलिया में उतरेगा. यदि यह अभियान सफल रहता है तो 1970 के बाद से चंद्रमा से चट्टान के ताजा नमूने एकत्र करने वाला यह पहला सफल अभियान होगा.

यह भी पढ़ें: वैज्ञानिकों ने सबसे पुराना नैनो ढांचा तमिलनाडु में मिली एक कलाकृति में खोजा 

अमेरिका ने वर्षों पूर्व चांद से नमूने एकत्र करने के लिए अंतरिक्ष यात्री भेजे थे, जबकि सोवियत संघ ने मानवरहित यान भेजा था. ये यान चंद्रमा से पृथ्वी पर लौटकर आए थे. चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम केंद्र के उपनिदेशक पेई झाओयू ने कहा कि यह चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम का अब तक का सबसे जटिल मिशन है.