logo-image

Wang Yaping स्पेसवॉक करने वाली पहली चीनी महिला बनी

बीजिंग एयरोस्पेस फ्लाइट कंट्रोल सेंटर द्वारा रविवार रात चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो के अनुसार, केबिन से बाहर निकलने के तुरंत बाद यापिंग ने पृथ्वी पर वापसी की और कहा कि वह बहुत अच्छा महसूस कर रही हैं.

Updated on: 09 Nov 2021, 11:39 AM

highlights

  • अब तक अंतरिक्ष में जाने वाले 12 चीनी अंतरिक्ष यात्रियों में से सिर्फ दो महिलाएं हैं
  • शेनझोउ 13 इस साल अंतरिक्ष स्टेशन बनाने का आखिरी मिशन होगा

बीजिंग :

चाइना मैन्ड स्पेस एजेंसी (China Manned Space Agency-CMSA) के अनुसार, वांग यापिंग (Wang Yaping) तियानहे स्पेस स्टेशन मॉड्यूल के बाहर स्पेसवॉक (Spacewalk) करने वाली पहली चीनी महिला अंतरिक्ष यात्री बन गई हैं. यापिंग के साथ झाई झिगांग और ये गुआंगफू, जो शेनजोउ 13 (Shenzhou-13 mission) चालक दल का निर्माण करते हैं, उन्होंने 15 अक्टूबर को चीनी अंतरिक्ष स्टेशन के लिए कक्षीय प्रयोगशाला में छह महीने के अभियान को शुरू करने के लिए लॉन्च किया था. सीएमएसए ने कहा कि स्पेसवॉक शेनजोउ-13 मिशन का पहला और देश के अंतरिक्ष स्टेशन निर्माण अवधि के दौरान अपनी तरह का तीसरा मिशन है. इसने चीन के घरेलू विकसित स्पेससूट के प्रदर्शन, अंतरिक्ष यात्रियों की रोबोटिक भुजा के साथ काम करने की क्षमता और सहायक उपकरणों की विश्वसनीयता और सुरक्षा को सत्यापित किया है.

यह भी पढ़ें: अपना पहला गेम अलग-अलग एप स्टोर पर उपलब्ध करेगी नेटफ्लिक्स : रिपोर्ट

ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि सोमवार दोपहर 1.16 बजे तक, शेनजोउ-13 के सदस्य झाई झिगांग और वांग यापिंग सुरक्षित रूप से चीन के तियान्हे अंतरिक्ष स्टेशन कोर मॉड्यूल में लौट आए. उनका स्पेसवॉक लगभग 6.5 घंटे तक चला और दोनों ने सभी नियोजित कार्यों को पूरा किया. साथ में, यापिंग और जि़गांग ने पहले रोबोटिक आर्म में फुट स्टॉपर्स और एक वर्किं ग प्लेटफॉर्म स्थापित किया. इससे पहले कि वे एक सस्पेंशन डिवाइस स्थापित करने और कनेक्टर्स को रोबोटिक आर्म में स्थानांतरित करने के लिए एक साथ काम कर रहे थे. रिपोर्ट में कहा गया है कि सीएमएसए ने कहा कि रोबोटिक आर्म ने इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण सहायक भूमिका निभाई है.

बीजिंग एयरोस्पेस फ्लाइट कंट्रोल सेंटर द्वारा रविवार रात चीनी सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो के अनुसार, केबिन से बाहर निकलने के तुरंत बाद यापिंग ने पृथ्वी पर वापसी की और कहा कि वह बहुत अच्छा महसूस कर रही हैं. शेनझोउ-13 का क्रू एक या दो स्पेसवॉक करेगा. प्रमुख उद्देश्यों में एक एडेप्टर स्थापित करना शामिल है जो तियान्हे की बड़ी भुजा को दूसरे, छोटे हाथ से जोड़ने की अनुमति देता है जो भविष्य के मॉड्यूल पर होगा. अब तक अंतरिक्ष में जाने वाले 12 चीनी अंतरिक्ष यात्रियों में से सिर्फ दो महिलाएं हैं। 2012 में शेनझोउ 9 पर लियू यांग के बाद यापिंग 2013 में शेनझोउ 10 पर अंतरिक्ष में जाने वाली दूसरी चीनी महिला हैं.

यह भी पढ़ें: Gmail का नया धासूं फीचर, बिना इन्टरनेट के भी भेज सकते हैं आसानी से मेल

यापिंग ने तियांगोंग 1 का दौरा किया, एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला जिसे बहुत बड़े तियानहे मॉड्यूल के परीक्षण बिस्तर के रूप में डिजाइन किया गया था। मिशन के दौरान, 41 वर्षीय ताइकोनॉट (एक चीनी अंतरिक्ष यात्री) ने कक्षा से स्कूली बच्चों को एक व्याख्यान भी दिया. वांग को इस साल की शुरूआत में अंतरिक्ष स्टेशन मिशन के लिए प्रशिक्षण के लिए भी जाना जाता है. वांग का जन्म 1980 में पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत के यंताई में हुआ था. सीएमएसए वेबसाइट के अनुसार उन्हें 'हीरो एस्ट्रोनॉट' की मानद उपाधि दी गई है. शेनझोउ 13 इस साल अंतरिक्ष स्टेशन बनाने का आखिरी मिशन होगा. -इनपुट आईएएनएस