News Nation Logo

चीन की तीसरी तिमाही में टैबलेट शिपमेंट में हुई वृद्धि

चीन की तीसरी तिमाही में टैबलेट शिपमेंट में हुई वृद्धि

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 15 Nov 2021, 02:05:01 PM
China Q3

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: चीन के टैबलेट कंप्यूटर शिपमेंट में सालाना आधार पर 10.6 फीसदी की वृद्धि हुई है, जिससे यह 2021 की तीसरी तिमाही में लगभग 7.65 मिलियन यूनिट तक पहुंच गया है, जो लगभग सात वर्षों में एक नई तिमाही वृद्धि है।

वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने कहा कि देश दुनिया में एकमात्र चीन ऐसा देश है जिसने तीसरी तिमाही में टैबलेट शिपमेंट में दो अंकों की वृद्धि दर्ज की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीसी ने स्थिर उपभोक्ता मांगों और उद्योग में बाजार सहभागियों की बढ़ती संख्या को जिम्मेदार ठहराया है।

आईडीसी ने कहा, चीन के टैबलेट के शिपमेंट में लगातार वृद्धि देखी गई है, जिसने देश को दुनिया भर में दूसरा सबसे बड़ा टैबलेट बाजार बनने में मदद की है।

आईडीसी के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि वैश्विक टैबलेट निर्माताओं ने इस अवधि के दौरान 42.41 मिलियन डिवाइस शिप किए, जो साल-दर-साल 9.3 प्रतिशत कम है।

हालांकि, दूरस्थ कार्य और सीखने के लिए त्वरित खरीदारी द्वारा संचालित पांच तिमाहियों की वृद्धि के बाद, क्रोमबुक और टैबलेट के वैश्विक शिपमेंट ने 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से तीसरी तिमाही में अपनी पहली गिरावट दर्ज की है।

तीसरी तिमाही में क्रोमबुक शिपमेंट में 29.8 प्रतिशत (ऑन-ईयर) की गिरावट आई, जिससे शिपमेंट घटकर 6.5 मिलियन यूनिट हो गई, जबकि टैबलेट शिपमेंट में 9.4 प्रतिशत (ऑन-ईयर) गिरावट दर्ज की गई जो गिरकर 42.3 मिलियन यूनिट हो गई।

मांग में मंदी के बावजूद, लॉजिस्टिक्स, हेल्थकेयर और बैंकिंग जैसे वर्टिकल में टैबलेट का व्यावसायिक उपयोग जारी रहने की उम्मीद है क्योंकि महामारी ने इनमें से कई व्यवसायों के दिन-प्रतिदिन के संचालन के तरीके को बदल दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 15 Nov 2021, 02:05:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.