logo-image

चीन लॉकडाउन : जापानी गेमिंग दिग्गज निन्टेंडो को 10 प्रतिशत कम बिक्री की उम्मीद

चीन लॉकडाउन : जापानी गेमिंग दिग्गज निन्टेंडो को 10 प्रतिशत कम बिक्री की उम्मीद

Updated on: 01 May 2022, 04:30 PM

बीजिंग:

शंघाई में चल रहे लॉकडाउन के बीच सेमीकंडक्टर की कमी से जूझ रही जापानी गेमिंग दिग्गज निन्टेंडो कथित तौर पर चालू वित्त वर्ष में 10 फीसदी कम बिक्री की उम्मीद कर रहा है।

निक्केई टाइम्स के अनुसार, निन्टेंडो को केवल 2 करोड़ स्विच गेम कंसोल बेचने की उम्मीद है, जो वित्त वर्ष 2021 से 10 प्रतिशत कम है।

शनिवार को देर से रिपोर्ट में कहा गया कि मजबूत मांग के बावजूद धीमी वृद्धि आएगी, क्योंकि सेमीकंडक्टर की कमी और लॉजिस्टिक नेटवर्क में कमी उत्पादन में बाधा डालते हैं।

शंघाई लॉकडाउन ने कई टेक, चिप और गेमिंग कंपनियों की उत्पादन लाइनों को बाधित किया है।

निन्टेंडो स्विच ने फरवरी में यूनिट और डॉलर की बिक्री दोनों में माइक्रोसॉफ्ट एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और सोनी प्लेस्टेशन 5 को आउटसोल्ड कर दिया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2022 में अब तक स्विच ने सबसे ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

मार्च 2022 तक निन्टेंडो के उत्पादन में 20 प्रतिशत की कटौती के बावजूद, स्विच, जो अब पांच साल पुराना कंसोल है, दुकानों और ऑनलाइन में खोजना थोड़ा आसान हो गया है।

निन्टेंडो के नए सॉ़फ्टवेयर अपडेट में एक ऐसी सुविधा शामिल है जो यूजर्स के होम स्क्रीन पर गेम को समूहीकृत करने की क्षमता रखती है।

उपयोगकर्ता 100 समूह बना सकते हैं जिनमें से प्रत्येक में 200 शीर्षक तक हों, ताकि वे अपनी इच्छानुसार सब कुछ छांट सकें। भले ही उन्होंने वर्षों में काफी संग्रह जमा किया हो।

नए सॉ़फ्टवेयर अपडेट डिवाइस पर ही ब्लूटूथ डिवाइस के वॉल्यूम को समायोजित करने की अनुमति देगा, जब तक कि यह एवीआरसीपी प्रोफाइल का समर्थन करता है।

इसके अलावा, निन्टेंडो ने कुछ ब्लूटूथ डिवाइसों के लिए अधिकतम वॉल्यूम बढ़ा दिया है।

इस बीच, प्रमुख उद्यमों ने शंघाई में अपने उत्पादन का 80-90 प्रतिशत फिर से शुरू कर दिया है।

रिपोटरें के अनुसार, प्रमुख कंपनियों के लिए काम फिर से शुरू करने और आपूर्ति सीरीज पर कोरोना के प्रभाव को कम करने के लिए चीन ने एक व्हाइटलिस्ट दृष्टिकोण स्थापित किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.