News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

चीने ने की एलन मस्क की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं की आलोचना

चीने ने की एलन मस्क की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं की आलोचना

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Dec 2021, 07:05:01 PM
China lam

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

बीजिंग: चीनी वेब यूजर्स ने टेस्ला के संस्थापक एलन मस्क की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं की आलोचना की है। चीन ने ये शिकायत इसलिए की है क्योंकि उसके अंतरिक्ष स्टेशन को मस्क के स्टारलिंक कार्यक्रम द्वारा लॉन्च किए गए उपग्रहों के साथ टकराव से बचने के लिए आक्रामक कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया गया था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में चीन द्वारा संयुक्त राष्ट्र के बाहरी अंतरिक्ष मामलों के कार्यालय (यूएनओओएसए)को सौंपे गए एक दस्तावेज के अनुसार, एलन मस्क की स्पेसएक्स एयरोस्पेस कंपनी के एक डिवीजन, स्टारलिंक इंटरनेट सर्विसेज के उपग्रहों की चीनी अंतरिक्ष स्टेशन के साथ 1 जुलाई और 21 अक्टूबर को दो करीबी टक्कर हुई थीं।

चीन ने संयुक्त राष्ट्र अंतरिक्ष एजेंसी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक दस्तावेज में कहा, 1 जुलाई 2021 को स्टारलिंक -1095 उपग्रह और चीन अंतरिक्ष स्टेशन के बीच एक करीबी टक्कर हुई। सुरक्षा कारणों से, चीन अंतरिक्ष स्टेशन ने उस दिन की शाम को एक संभावित टकराव से बचने के लिए एक आक्रामक युद्धाभ्यास करने की पहल की।

शिकायत सार्वजनिक होने के बाद मस्क और अमेरिका की चीन के माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वीबो पर जमकर आलोचना हुई थी।

एक उपयोगकर्ता ने स्टारलिंक के उपग्रहों को सिर्फ अंतरिक्ष कबाड़ बताया।

अन्य ने कहा, उपग्रह अमेरिकी अंतरिक्ष युद्ध हथियार हैं और मस्क अमेरिकी सरकार और सेना द्वारा बनाया गया एक नया हथियार है।

एक अन्य ने पोस्ट किया, स्टारलिंक के जोखिम धीरे-धीरे उजागर हो रहे हैं, पूरी मानव जाति अपनी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भुगतान करेगी।

स्पेसएक्स पहले ही स्टारलिंक नेटवर्क के हिस्से के रूप में लगभग 1,900 उपग्रहों को लॉन्च कर चुका है और यह जल्द ही और अधिक तैनात करने की योजना बना रहा है।

चीन ने अप्रैल में अपने तीन मॉड्यूलों में से सबसे बड़े तियानहे के प्रक्षेपण के साथ अंतरिक्ष स्टेशन का निर्माण शुरू किया और इसके 2022 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Dec 2021, 07:05:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.