logo-image

चीन का हाइपरसोनिक विमान, दुनिया में एक घंटे में कहीं भी पहुंचेगा

चीन का हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट सक्सेसफुल हो गया था. इसी के चलते चीन अब हाइपरसोनिक प्लेन बनाने की तैयारी में लगा हुआ है. इसकी लंबाई 148 फीट है जो कि बोइंग 737 से लगभग एक तिहाई बड़ा है.

Updated on: 12 Dec 2021, 01:43 PM

नई दिल्ली:

चीन का हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट सक्सेसफुल हो गया था. इसी के चलते चीन अब हाइपरसोनिक प्लेन बनाने की तैयारी में लगा हुआ है. हाल ही की कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस प्लेन की खास बात ये है कि ये एक घंटे के अंदर-अंदर 10 लोगों को किसी भी लोकेशन तक ले जा सकता है. इस प्लेन की स्पीड 19312 किलोमीटर प्रति घंटे से भी तेज होने का दावा किया जा रहा है. इसकी लंबाई 148 फीट है जो कि बोइंग 737 से लगभग एक तिहाई बड़ा है. इतना ही नहीं, इसमें ब्रिटिश सुपरसोनिक एयरक्राफ्ट कॉनकॉर्ड के जैसे डेल्टा विंग भी लगे हुए हैं. 

यह भी पढ़े : अनएकेडमी दूसरे देशों की शैक्षिक जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार : सीईओ

अडवांस्ड एयरोडायनामिक डिजाइन की वजह चीन का हाइपरसोनिक विमान साउंड की स्पीड से पांच गुना तेज उड़ान भर सकता है. बीजिंग के द्वारा काफी लंबे टाइम से एक रॉकेट की स्पीड से 100 लोगों को ले जाने में सक्षम हाइपरसोनिक विमानों के बेड़े को तैयार करने की योजना बनाई जा रही है.

यह भी पढ़े : भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार्टअप उड़ान भरने के लिए तैयार

चीन ने साल 2035 के आखिरी तक इस प्लेन को तैयार करने का गोल बनाया है. इसके बाद 2045 तक इस प्लेन को 100 पैसेंजर्स को ले जाने लायक बनाया जाएगा. हालांकि, उनका गोल अभी साफ नहीं हुआ है. चीन इन प्लेन का इस्तेमाल मिलिट्री ट्रांसपोर्ट और लड़ाकू विमानों या बॉम्बर्स की तरह भी कर सकता है. प्लेन अपने कॉम्प्लेक्स डिजाइन की बदौलत साउंड की स्पीड से पांच गुना तेज करने में सक्षम होगा.

यह भी पढ़े : बांग्लादेश में ओमिक्रॉन के मामले, दो महिलाएं संक्रमित

चीन के मंगल और चंद्र मिशन में शामिल साइंटिस्ट की एक स्टडी में इस हाइपरसोनिक विमान के प्रोटोटाइप का खुलासा हुआ था. ये विमान बोइंग मंटा एक्स-47सी की डिजाइन पर बेस्ड था. इस प्रोजेक्ट को काफी खर्चीला होने के कारण NASA ने 2000 में छोड़ दिया था. इस प्लेन में दो इंजन लगेंगे. डेल्टा विंग होने की वजह से इंजनों को विमान के पंखों पर ना लगाकर मेन बॉडी के बीच में सेट किया गया है.