logo-image

चीन ने मंगल मिशन के लिए प्रोटोटाइप ड्रोन को किया विकसित

चीन ने मंगल मिशन के लिए प्रोटोटाइप ड्रोन को किया विकसित

Updated on: 08 Sep 2021, 09:10 PM

बीजिंग:

चीन ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इनजेनिटी हेलीकॉप्टर के समान एक प्रोटोटाइप मार्स ड्रोन विकसित किया है।

साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी ड्रोन को लाल ग्रह पर भविष्य के मिशनों के परि²श्य की तस्वीर लेने और विश्लेषण करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है।

परियोजना के मुख्य वैज्ञानिक के हवाले से कहा गया है कि ड्रोन रोवर के लिए नेविगेटर के रूप में काम करेगा क्योंकि यह मंगल की सतह की खोज करता है।

नेशनल स्पेस साइंस सेंटर के एक शोधकर्ता बियान चुनजियांग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि ड्रोन छवियों को कैप्चर करने और एक ही उड़ान में कई सौ मीटर की दूरी तय करने में सक्षम होगा।

बियान ने कहा, यह रोवर को अधिक गति और सटीकता के साथ परि²श्य की विशेषताओं का पता लगाने और ड्राइव करने में मदद करेगा, जिससे मिशन अधिक कुशल हो जाएगा।

उन्होंने कहा, आगे के शोध प्रयास जटिल मंगल वातावरण में लंबे समय तक ड्रोन के अस्तित्व पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के मैक्वेरी विश्वविद्यालय में खगोल भौतिकी के प्रोफेसर रिचर्ड डी ग्रिज ने कहा कि अमेरिकी और चीनी दोनों ड्रोनों में पतले मंगल ग्रह के वातावरण में लिफ्ट प्रदान करने के लिए दो ब्लेड हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जहां इनजेनिटी में बैटरी चार्ज रखने के लिए शीर्ष पर एक सौर पैनल है, वहीं चीनी शोधकर्ता बिजली आपूर्ति के लिए सौर ऊर्जा या वायरलेस चाजिर्ंग या दोनों का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं।

2020 में, चीन ने अपना पहला स्वतंत्र मंगल अन्वेषण मिशन - झू रोंग लॉन्च किया। पिछले सप्ताह इसने लाल ग्रह पर अपने संचालन के 100वें मंगल दिवस को चिह्न्ति किया।

चीन ने 2030 में ग्रह से नमूने प्राप्त करने और 2033 में अन्वेषण के लिए चालक दल भेजने की योजना बना रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.