News Nation Logo

भारत में कोविड का टेस्ट करने का आंकड़ा 50 करोड़ के पार

भारत में कोविड का टेस्ट करने का आंकड़ा 50 करोड़ के पार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Aug 2021, 09:20:01 PM
Chennai

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, भारत में कोविड-19 के टेस्ट करने का आंकड़ा 50 करोड़ के पार हो गया है।

अगस्त में औसतन 17 लाख से अधिक के रोजाना टेस्ट के साथ, भारत ने अब तक देश भर में 50 करोड़ नमूनों का टेस्ट किया है, जो पिछले 10 करोड़ टेस्ट केवल 55 दिनों में किये गये हैं।

21 जुलाई को, भारत ने 45 करोड़ कोविड नमूनों का टेस्ट किया था, जिसने 18 अगस्त को 50 करोड़ का आंकड़ा छू लिया था।

यह देश भर में टेस्ट बुनियादी ढांचे और क्षमता में तेजी से वृद्धि करके सक्षम किया गया है।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, हमने देखा है कि टेस्ट में तेजी से वृद्धि से कोविड -19 मामलों की जल्दी पहचान, जल्द आइसोलेशन और प्रभावी उपचार होता है। यह टेस्ट इस तथ्य का प्रमाण है कि भारत इसे लागू करने में सफल रहा है। 5टी ²ष्टिकोण की रणनीति - टेस्ट, ट्रैक, ट्रेस, उपचार और प्रौद्योगिकी का उपयोग कुशलता से लागू करने में सफल रहे, जो हमें महामारी के प्रसार को रोकने में सक्षम करेगा।

इसके अलावा, डायग्नोस्टिक किट के बढ़े हुए उत्पादन ने भारत को आत्मनिर्भर बना दिया है, जिसके परिणामस्वरूप लागत में कमी आई है और टेस्ट किट की उपलब्धता में सुधार हुआ है।

शीर्ष कोविड निकाय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, आईसीएमआर के टेस्ट को बढ़ाने और विविधता लाने की दिशा में ठोस प्रयासों ने बुनियादी ढांचा तैयार किया, जिसने कोविड -19 की दूसरी लहर के मद्देनजर भारत की बढ़ी हुई परीक्षण आवश्यकताओं को पूरा करना संभव बना दिया।

अब भी, उच्च पॉजिटिविटी दर दिखाने वाले क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर टेस्ट जारी है। आईसीएमआर प्रौद्योगिकी का लाभ उठाकर और सस्ती डायग्नोस्टिक किट में नवाचार को सुविधाजनक बनाकर देश भर में कोविड टेस्ट क्षमता को और बढ़ा रहा है।

टेस्ट लैबों की कुल संख्या 2,876 तक पहुंच गई है, जिसमें 1,322 समर्पित सरकारी सुविधाएं और 1,554 निजी लैब शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Aug 2021, 09:20:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो