logo-image

दुल्हा.. दुल्हन और ChatGPT! इतिहास में पहली बार AI वाली शादी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatGPT ने शादी करवाई.फादर की गौरमौजूदगी में ये साधी संपन्न हुई. इसके लिए उन्होंने AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया, आइये जानें कैसे...

Updated on: 05 Jul 2023, 05:14 PM

नई दिल्ली:

AI ने कराई शादी! खबर अमेरिका के कोलोराडो की है, जहां AI ने इतिहास रचते हुए एक जोड़े को शादी के बंधन में बांधा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ChatGPT ने न सिर्फ फादर की गैरमौजूदगी में विवाह प्रक्रिया संपन्न, बल्कि लोगों को शादी में शरीक होने का न्योता भी भेजा. पूरी शादी के दरमियान ChatGPT AI रोबोट एक मुखौटा लगाए हुए था, साथ ही वो अपनी आवाज में तमाम शादी की रस्में पूरी करा रहा था. बता दें कि ये अनोखी शादी 1800 के दशक में बने ऐतिहासिक चर्च में आयोजित की गई थी, जिसमें Reece Wiench और Deyton Truitt शादी के बंधन में बंधे. 

दरअसल अमेरिका के कोलोराडो में एक तरह की प्रथा का चलन है, जिसके मुताबिक कोई भी जोड़ा बिना किसी अधिकारी की उपस्थिति में शादी के बंधन में बंध सकता है. बशर्ते दोनों सहमत होने चाहिए. ऐसे में Reece Wiench और Deyton Truitt ने बिना पादरी के अपनी शादी संपन्न करने का फैसला किया. इसके लिए उन्होंने AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया.

ये बोला AI...

खबरों की मानें तो AI चैटबॉट से शादी प्रक्रिया संपन्न करवाने का ये आइडिया सबसे पहले, दुल्हन के पिता स्टीफन विंच के दिमाग में आया, जिसके बाद AI को शादी के काम पर लगाया गया. शादी के निमंत्रण भेजने से लेकर, शादी कराने के बाद स्टेटमेंट जारी करने तक AI चैटबॉट सफलतापूर्वक काम करता रहा. बता दें कि इस अनोखी शादी को देखने तकरीबन 30 मेहमान शरीक हुए. इस मौके पर शादी प्रक्रिया संपन्न करवा कर AI रोबोट ने समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि, वो शादी में मौजूद लोगों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता है, खासतौर पर उन लोगों का जो काफी दूर से यहां आए हैं

वहीं इस अनोखी शादी को लेकर ChatGPT ने भी अपना ऑफिशियल बयान जारी करते हुए कहा कि हम इस ऐतिहासिक क्षण का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं, इस अनोखे के जश्न में प्यार और टेक्नोलॉजी एक दूसरे से जुड़े हैं.

इश्क ऑनलाइन... शादी AI 

Reece Wiench और Deyton Truitt के इस रिश्ते की शुरुआत ही टेक्नोलॉजी से हुई, वो दोनों दरअसल ऑनलाइन डेटिंग ऐप के जरिए मिले, और आखिरकार ChatGPT AI टेक्नोलॉजी की मदद से उन्होंने शादी की.