logo-image

Chandrayaan 2 से ऐसी दिखती है हमारी पृथ्वी, ISRO ने शेयर की पहली तस्वीरें

Chandrayaan 2 से पहली बार सामने आई पृथ्वी की तस्वीरें, ISRO ने ट्वीट कर दी जानकारी

Updated on: 04 Aug 2019, 03:41 PM

highlights

  • चंद्रयान 2 ने भेजी पृथ्वी की तस्वीरें.
  • चंद्रयान 2 पर लगे कैमरे से ली गई हैंं ये तस्वीरें.
  • इसरो ने अपने ट्वीटर हैंडल से की हैं शेयर. 

नई दिल्ली:

Chandrayaan 2: भारत के दूसरे चंद्रयान 2 मिशन की सफलता में एक और अध्याय जुड़ गया है. बीती रात चंद्रयान 2 ने अंतरिक्ष से पृथ्वी की तस्वीरें भेजी हैं. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर चंद्रयान 2 के द्वारा भेजी गई तस्वीरें भी शेयर की हैं. इसके पहले चंद्रयान 2 ने चौथी बार अपनी कक्षा में परिवर्तन किया था. 6 अगस्त को अंतिम बार पृथ्वी के चारों तरफ चंद्रयान-2 के ऑर्बिट को बदला जाएगा.

इसरो ने अपने ट्विटर अकाउंट पर कुल चार तस्वीरें पोस्ट की है जो कि चंद्रयान के द्वारा 3 अगस्त को ली गई थीं. ये तस्वीरें चंद्रयान पर लगे कैमरे LI4 ने ली हैं और इसरो के सेंटर पर ट्रांसमिट की हैं.

बता दें कि 22 जुलाई को इसरो ने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर भेजने के लिए चंद्रयान-2 को लॉन्च किया था. चंद्रमा अंतरिक्ष यान चंद्रयान-2 ने पृथ्वी की कक्षा में 22 जुलाई को प्रवेश किया था. इसके बाद यान 20 अगस्त तक चंद्रमा पर पहुंच जाएगा. चंद्रयान-2 चांद के दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने के लिए 48 दिन की यात्रा करेगा. चंद्रयान-2 ले जाने वाले जीएसएलवी एमके-3 को पहले 15 जुलाई को उड़ान भरनी थी.

यह भी पढ़ें: अरबपति-खरबपति तो बहुत सारे अब तैयारी करते हैं शंखपति बनने की, करना होगा बस यह काम

मगर एक गंभीर तकनीकी गड़बड़ी के कारण उड़ान को 22 जुलाई तक स्थगित कर दिया गया था. जिसके बाद मिशन के कार्यक्रम में भी बदलाव किए गए. 15 जुलाई के उड़ान कार्यक्रम के अनुसार चंद्रयान-2 की पृथ्वी चरण की सीमा 17 दिन थी और नए कार्यक्रम के अनुसार यह 23 दिन है. पहले जहां विक्रम को प्रक्षेपित होने के 54 दिन बाद चंद्रमा पर उतारने की योजना बनाई गई थी, वहीं अब इसकी लैंडिंग 48 दिनों में ही हो जाएगी.