News Nation Logo

Chandra Grahan 2020: आज तीन बार होगा चंद्र ग्रहण, तीन दिन से दिख रहा है पूरा चांद

Chandra Grahan 2020: पृथ्वी सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा तक पहुंचने से रोक देती है या चंद्रमा पृथ्वी की छाया में चली जाती है तब चंद्रग्रहण लगता है. इस बार का चंद्रग्रहण उपच्छाया मात्र है, लिहाजा भारत में इस बार सूतक काल नहीं होगा.

Written By : बिजनेस डेस्क | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 30 Nov 2020, 02:29:58 PM
Chandra Grahan 2020-Lunar Eclipse

Chandra Grahan 2020 Date & Time, Lunar Eclipse 2020 (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2020 Date & Time, Lunar Eclipse 2020: आज 30 नवंबर 2020 को कार्तिक पूर्णिमा के दिन इस साल का आखिरी चंद्रग्रहण लगने वाला है. हालांकि साल का यह आखिरी चंद्रग्रहण प्रभावी नहीं होगा. चंद्रग्रहण रोहिणी नक्षत्र और वृषभ राशि में लगेगा. वृषभ राशि के जातकों पर इस ग्रहण का प्रभाव अधिक पड़ने वाला है. बता दें कि पृथ्वी सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा तक पहुंचने से रोक देती है या चंद्रमा पृथ्वी की छाया में चली जाती है तब चंद्रग्रहण लगता है. इस बार का चंद्रग्रहण उपच्छाया मात्र है, लिहाजा भारत में इस बार सूतक काल नहीं होगा. 

यह भी पढ़ें: विंडोज 10 में अब जल्द चल सकेंगे एंड्राइड के लिए बने मोबाइल ऐप

पिछले 3 दिन यानि शनिवार से दिखाई पड़ रहा है पूरा चांद 
बता दें कि आज का यह मौका दुनियाभर के वैज्ञानिकों के लिए भी बेहद खास है. दरअसल, आज पूरा चांद दिखने के साथ ही चंद्र ग्रहण भी होगा. आपको जानकर हैरानी होगी कि पिछले 3 दिन यानि शनिवार से पूरा चांद दिखाई पड़ रहा है. चंद्र ग्रहण को आज पूरी दुनिया में अलग-अलग समय पर तीन बार दिखाई पड़ेगा. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के मुताबिक आज धरती की बाहरी परछाई से होकर  चांद गुजरेगा और इसके कारण पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse) होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पृथ्वी की छाया पहली उम्ब्रा (Umbra) और दूसरी पेनुम्ब्रा (Penumbra) तरह की होती है. 

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में टला बड़ा हादसा, वरना भारत-रूस को भुगतना पड़ता खामियाजा, पढ़िए पूरी खबर

जानकार कहते हैं कि पृथ्वी के ऊपर जब पूरी परछाई पड़ती है तो उसको Umbra कहा जाता है. वहीं जब पृथ्वी चांद के कुछ ही हिस्से को ढकती है तो उसे पेनुम्ब्रा छाया (Penumbra) कहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तीन दिन से दिख रहा पूर्ण चांद पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse) में चला जाएगा. इसका मतलब यह है कि तीन अलग-अलग समय पर यह नजारा धरती पर देखा जाएगा. भारतीय समयानुसार सोमवार दोपहर 1.02 बजे, दोपहर 3.12 बजे और शाम को 5.23 बजे चंद्र ग्रहण होगा. बता दें कि दुनियाभर के वैज्ञानिक अपने टाइम जोन के मुताबिक ही इस समय पर पेनुमब्रल चंद्र ग्रहण को देख सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नासा का लूनर रिकॉनसेंस ऑर्बिटर (Lunar Reconnaissance Orbiter) इसकी तस्वीरें और वीडियो लेगा.

First Published : 30 Nov 2020, 02:28:57 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.