News Nation Logo
Banner

कोविड -19 से प्रभावित गरीब परिवारों को राहत प्रदान कर रहा हरियाणा

कोविड -19 से प्रभावित गरीब परिवारों को राहत प्रदान कर रहा हरियाणा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 20 Aug 2021, 09:50:01 PM
Chandigarh Haryana

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कहा कि राज्य उन गरीब परिवारों को बीमा योजना के तहत दो लाख रुपये का लाभ दे रहा है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान अपने सदस्यों को खो दिया है।

मुख्यमंत्री ने यहां शुरू हुए मानसून सत्र के पहले दिन प्रश्नकाल के दौरान राज्य विधानसभा को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान लगातार ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा, शुरूआत में, हरियाणा को केंद्र से 150 मीट्रिक टन (एमटी) ऑक्सीजन का कोटा मिला, जिसे बाद में बढ़ाकर 285 मीट्रिक टन कर दिया गया, हालांकि राज्य ने 350 मीट्रिक टन की मांग की थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन की लगातार आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गयी है। ऑक्सीजन की आपूर्ति में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया गया। दूसरी लहर के दौरान, रोजाना ऑक्सीजन आपूर्ति और आवश्यकता की पूरी तरह से गणना की गई।

इतना ही नहीं, ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सांद्रक भी लाए गए। कई सामाजिक संगठनों ने भी इसमें योगदान दिया।

खट्टर ने आगे कहा, वर्तमान में, हरियाणा में 670 सक्रिय कोविड-19 मामले हैं। तीसरी लहर की उम्मीद है। आज भी कई लोग कोविड की जटिलताओं से जूझ रहे हैं। महामारी किसी के नियंत्रण में नहीं है। हमने संकट के समय में अपना कर्तव्य निभाया है।

उन्होंने विपक्ष पर हर मुद्दे पर सरकार की आलोचना करने का आरोप लगाया।

एक अन्य सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की ओर से सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि कोविड-19 की ड्यूटी के दौरान नौ डॉक्टरों और आठ पैरामेडिकल स्टाफ समेत 26 स्वास्थ्य कर्मियों की जान चली गई। उन्हें जीवन बीमा योजना के तहत कवर किया गया था।

उन्होंने कहा कि राज्य ने 9,635 कोविड की मौतें देखीं और मौत के कारणों का मूल्यांकन करने के लिए जिला स्तरीय मृत्यु लेखा परीक्षा समितियों का गठन किया गया ताकि सुधारात्मक उपाय किए जा सकें।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 20 Aug 2021, 09:50:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×