logo-image

कोविड मामलों में तेजी : केंद्र ने निवारक उपायों के लिए 8 राज्यों को दिए खास निर्देश

कोविड मामलों में तेजी : केंद्र ने निवारक उपायों के लिए 8 राज्यों को दिए खास निर्देश

Updated on: 30 Dec 2021, 09:00 PM

नई दिल्ली:

कोविड मामलों में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर केंद्र ने गुरुवार को आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को पत्र लिखा।

पत्र उन राज्यों को लिखा गया है, जहां कोविड और इसके नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले अधिक संख्या में देखे जा रहे हैं।

कोविड के मामलों में अचानक वृद्धि के बाद केंद्र सरकार ने राज्यों से साफ कहा है कि कोरोना का प्रसार रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जाएं। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को दिल्ली, हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड को पत्र लिखा।

उन्होंने इन राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने, अस्पताल स्तर की तैयारियों को मजबूत करने, टीकाकरण की गति और कवरेज बढ़ाने की सलाह दी है।

केंद्र ने राज्यों को आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) के बीच अनुपात बनाए रखने के साथ केंद्रित तरीके से परीक्षण बढ़ाने का भी निर्देश दिया है। राज्यों को सलाह दी गई है कि वे सक्रिय संपर्क ट्रेसिंग और पॉजिटिव मामलों के संपर्कों के आइसोलेशन और क्वारंटीन को लेकर भी सतर्कता बरतें।

राज्यों को यह भी कहा गया है कि वे कोविड एप्रिसिएट बिहेवियर लागू करने के साथ-साथ कोविड टीकाकरण कवरेज में तेजी लाएं।

इस बीच, भारत में गुरुवार को 24 घंटे की अवधि में 13,154 नए कोविड मामले और 268 मौतें दर्ज की गई हैं। नई मौतों के साथ, संक्रमण की वजह से मरने वालों की कुल संख्या 4,80,860 तक पहुंच गई है।

पूरे देश में ओमिक्रॉन संक्रमण की संख्या भी 961 हो गई है। हालांकि कुल ओमिक्रॉन पॉजिटिव में से 320 को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब तक 22 राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले दर्ज किए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.