logo-image

केंद्र ने कोविड रोगियों के लिए छुट्टी नीति में किया संशोधन

केंद्र ने कोविड रोगियों के लिए छुट्टी नीति में किया संशोधन

Updated on: 12 Jan 2022, 11:55 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने कोविड-19 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी देने, क्लिनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल, हल्के मामलों में घर के अंदर आइसोलेशन के लिए दिशानिर्देश में संशोधन की घोषणा बुधवार को की। साथ ही, कोविड जांच की रणनीति पर परामर्श जारी किया है।

संयुक्त सचिव (स्वास्थ्य), लव अग्रवाल ने एक प्रेस वार्ता में कहा, कोविड की स्थिति पर प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में एक समीक्षा बैठक के बाद हमने गंभीरता से हल्के और मध्यम मामलों में वर्गीकृत अपनी निर्वहन नीति को संशोधित किया है।

उन्होंने कहा कि नीति हल्के कोविड-19 मामलों के घरेलू अलगाव के दिशानिर्देशों के अनुसार है।

स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में या होम आइसोलेशन में भर्ती होने वाले हल्के मामलों वाले मरीजों की नियमित स्वास्थ्य निगरानी की जाएगी। अग्रवाल ने कहा कि संक्रमण की पुष्टि होने के कम से कम सात दिन बाद और लगातार तीन दिनों तक बुखार न होने के बाद मरीज को छुट्टी दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि छुट्टी से पहले जांच की कोई जरूरत नहीं है।

मध्यम श्रेणी के मरीजों, बिना ऑक्सीजन सपोर्ट के लगातार तीन दिनों तक 93 प्रतिशत से अधिक सैचुरेशन वाले रोगियों को बिना किसी जांच के और डॉक्टरों की सिफारिश के अनुसार छुट्टी दी जा सकती है।

अग्रवाल ने कहा कि ऐसे मरीज जो लगातार ऑक्सीजन थेरेपी पर हैं, उन्हें लक्षणों का समाधान हो जाने के बाद, ऑक्सीजन सपोर्ट के बिना लगातार तीन दिनों तक निर्धारित ऑक्सीजन सैचुरेशन बनाए रखने की क्षमता को देखते हुए छुट्टी दी जा सकती है।

अग्रवाल ने कहा कि इम्युनोकॉम्प्रोमाइज्ड सहित गंभीर मामलों के लिए डिस्चार्ज पॉलिसी क्लिनिकल रिकवरी पर निर्भर करेगी, जैसा कि रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात मामलों में वृद्धि के आधार पर चिंतित करने वाले राज्य हैं।

अग्रवाल ने कहा, डब्ल्यूएचओ के अनुसार डेल्टा पर ओमिक्रॉन का पर्याप्त विकास लाभ है। दक्षिण अफ्रीका, यूके, कनाडा, डेनमार्क के डेटा डेल्टा की तुलना में ओमिक्रॉन के मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कम पड़ती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.