News Nation Logo
Breaking
Banner

केंद्र ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा

केंद्र ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड टेस्टिंग में तेजी लाने को कहा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Jan 2022, 07:55:01 PM
Centre ak

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   केंद्र ने मंगलवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से महामारी के प्रसार को ट्रैक करने के लिए रणनीतिक तरीके से कोविड-19 परीक्षण को बढ़ाने के लिए कहा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे एक पत्र में कहा, परीक्षण (टेस्टिंग) ढांचे का एक महत्वपूर्ण घटक बना हुआ है। यह आईसीएमआर पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों से देखा गया है कि कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परीक्षण में गिरावट आई है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने उन्हें इस पहलू पर तुरंत ध्यान देने और विशिष्ट क्षेत्रों में मामले की सकारात्मकता के रुझान को ध्यान में रखते हुए रणनीतिक तरीके से जांच बढ़ाने की सलाह दी।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि ओमिक्रॉन फिलहाल पूरे देश में फैल रहा है।

उन्होंने पत्र में लिखा कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा जारी सभी परामशरें में मूल उद्देश्य त्वरित पृथकवास और मामलों का शीघ्र पता लगाना है।

उन्होंने कहा, बीमारी को उन लोगों में गंभीर श्रेणी में बढ़ने से रणनीतिक जांच के जरिये रोका जा सकता है, जिनमें उच्च जोखिम हैं और जो संवेदनशील हैं, साथ ही उन क्षेत्रों में जहां प्रसार अधिक होने की आशंका है।

उन्होंने कहा कि परामर्श को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के पहले के दिशा-निदेशरें और सलाह के साथ पढ़ने की जरूरत है, जिसमें यह सिफारिश की गई है कि उन लोगों की रणनीतिक और केंद्रित जांच की जानी चाहिए, जो कमजोर हैं और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में रहते हैं।

पत्र में आगे कहा गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि महामारी के प्रसार का एक प्रभावी ट्रैक रखा गया है और तत्काल नागरिक केंद्रित कार्रवाई शुरू की गई है, यह सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों पर परीक्षण को बढ़ाने के लिए आवश्यक है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Jan 2022, 07:55:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.