logo-image

केंद्र ने राज्यों को ओमिक्रॉन खतरे के बीच स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की सलाह दी

केंद्र ने राज्यों को ओमिक्रॉन खतरे के बीच स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने की सलाह दी

Updated on: 30 Nov 2021, 04:10 PM

नई दिल्ली:

केंद्र ने मंगलवार को राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आईसीयू, ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर आदि की उपलब्धता जैसे स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे की तैयारी सुनिश्चित करने और ग्रामीण क्षेत्रों और बाल चिकित्सा के लिए ईसीआरपी-2 को लागू करने की सलाह दी।

केंद्र ने ओमिक्रॉन संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच लॉजिस्टिक्स, दवाओं, ऑक्सीजन सिलेंडरों की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ-साथ स्वीकृत पीएसए संयंत्रों के शीघ्र कार्यान्वयन पर जोर दिया।

ओमिक्रॉन वेरिएंट की रिपोर्ट के बीच सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया उपायों और तैयारियों पर राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ एक वर्चुअल बैठक में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को सलाह दी कि वे देश में आने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों पर कड़ी निगरानी रखें।

राज्यों को अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की प्रभावी निगरानी करने की सलाह दी गई है। राज्यों को आरटी-पीसीआर अनुपात बनाए रखते हुए प्रत्येक जिले में पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। उन्हें उन क्षेत्रों की निगरानी जारी रखनी होगी जहां हाल ही में पॉजिटिव मामलों का समूह सामने आया है। होम आइसोलेशन के मामलों की प्रभावी और नियमित निगरानी नियमित रूप से की जाएगी, जिसमें जोखिम वाले देशों के यात्रियों के घरों का फिजिकल दौरा किया जाएगा।

सभी राज्यों को बीओआई, एपीएचओ, पीएचओ और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करने की सलाह दी गई है ताकि अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए मध्यरात्रि से लागू होने वाले नए दिशानिर्देश को सुचारू रूप से लागू किया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.