logo-image

केंद्र सरकार ने 6 पाकिस्तानी समेत 16 YouTube चैनलों पर लगाया बैन, ये है आरोप

YouTube channels banned : देश में फेक न्यूज फैलाने वाले यूट्यूब चैनलों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने सख्त कदम उठाया है. भारत सरकार ने 16 यूट्यूब चैनलों पर बैन लगा दिया है.

Updated on: 25 Apr 2022, 06:27 PM

नई दिल्ली:

YouTube channels banned : देश में फेक न्यूज फैलाने वाले यूट्यूब चैनलों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने सख्त कदम उठाया है. भारत सरकार ने 16 यूट्यूब चैनलों पर बैन लगा दिया है. इन 16 यूट्यूब चैनलों में 6 पाकिस्तानी चैनल भी शामिल हैं, जिन्हें बैन किया गया है. इन यूट्यूब चैनलों पर देश के खिलाफ दुष्प्रचार करने का आरोप लगा है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए 16 YouTube समाचार चैनलों को ब्लॉक कर दिया गया है. 

भारत सरकार के अनुसार, YouTube चैनल भारत में दहशत पैदा करने, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए झूठी, असत्यापित जानकारी फैला रहे थे. बैन किए गए 16 YouTube चैनलों की दशकों की संख्या 68 करोड़ से अधिक थी.

सरकार ने दुष्प्रचार फैलाने वाले 22 यूट्यूब चैनल ब्लॉक किए थे

आपको बता दें कि पिछले दिनों सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने देश की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित गलत सूचना फैलाने के लिए 18 भारतीय चैनल सहित कुल 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया था. मंत्रालय ने तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक कर दिया था.

पिछले साल फरवरी में आईटी नियम, 2021 की अधिसूचना के बाद से भारतीय यूट्यूब आधारित समाचार प्रकाशकों पर यह पहली बार कार्रवाई की गई थी. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आईटी नियमावली, 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए 4 अप्रैल 2022 को 22 यूट्यूब आधारित समाचार चैनलों, तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने के आदेश जारी किए थे.