logo-image

कंबोडिया: पीएम ने पूर्ण टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन मुक्त यात्रा की घोषणा की

कंबोडिया: पीएम ने पूर्ण टीकाकरण वाले यात्रियों के लिए क्वारंटीन मुक्त यात्रा की घोषणा की

Updated on: 15 Nov 2021, 11:55 AM

नोम पेन्ह:

कंबोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन ने देश की अधिकांश आबादी को कोरोना महामारी के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों के लिए क्वारंटीन मुक्त यात्रा की घोषणा की।

उन्होंने सार्वजनिक रूप से जारी एक विशेष ऑडियो संदेश में कहा कि क्वारंटीन मुक्त यात्रा 22 नवंबर से प्रभावी होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हुन सेन के हवाले से कहा, चूंकि हमारी कुल आबादी के लगभग 88 प्रतिशत लोगों को कोरोनावायरस के टीके मिल चुके हैं, इसलिए अब क्वारंटीन की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा, कंबोडिया जाने वाले कंबोडियाई लोगों और विदेशियों दोनों को अब क्वारंटीन में जाने की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है, उन्हें पूरे 14-दिवसीय क्वारंटीन से गुजरना होगा।

उन्होंने कहा, हालांकि, आने वाले सभी यात्रियों के नमूने राज्य में आने पर पोलीमरेज चेन रिएक्शन (पीसीआर) परीक्षणों के लिए लिए जाएंगे और वे अपने खुद के आवासों या अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के घरों में टेस्ट की रिपोर्ट का इंतजार कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, अगर उनकी कोविड रिपोर्ट निगेटिव है तो वह जहां भी जाना चाहते है, उन्हें वहां जाने का अधिकार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्री वर्तमान में कई केंद्रों पर क्वारंटीन से गुजर रहे हैं। उन्हें सोमवार से शुरू होने वाली सुविधाओं को छोड़ने की अनुमति दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय (पीसीआर) के अनुसार, दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र ने 1.405 करोड़ लोगों या इसकी 1.6 करोड़ आबादी के 87.8 प्रतिशत लोगों को कोरोना टीकों की कम से कम एक खुराक देने के बाद यह कदम उठाया।

एमओएच ने कहा, उनमें से, 1.32 करोड़, या 82.5 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाए गया हैं और 20.2 लाख या 12.6 प्रतिशत, को तीसरी या बूस्टर खुराक मिली है।

कंबोडिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष लिम हेंग ने क्वारंटीन-मुक्त नीति का स्वागत करते हुए कहा कि यह निवेशकों और पर्यटकों को कंबोडिया आने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

कंबोडिया एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स के अध्यक्ष छाए सिवलिन ने कहा कि इस कदम से पर्यटन उद्योग को बड़ा बढ़ावा मिलेगा, जो महामारी से बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह टूर और ट्रैवल ऑपरेटरों के साथ-साथ अन्य पर्यटन से संबंधित व्यवसायों के लिए रोमांचक खबर है, और हमें विश्वास है कि यह क्वारंटीन-मुक्तनीति लगभग दो वर्षों तक मंदी के बाद हमारे पर्यटन विकास को फिर से शुरू करेगी।

एमओएच ने कहा, इस बीच, कंबोडिया में बीते 24 घंटे में कोरोना के 55 नए मामले सामने आए, जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 119,536 हो गई, जबकि 6 लोगों की मौत हो गईजिससे कुल मृत्यु दर बढ़कर 2,867 हो गया है।

कोरोना के 62 संक्रमित ठीक हुए हैं, जिससे ठीक होने वाले संक्रमितों की संख्या बढ़कर 115,924 हो गई हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.