News Nation Logo
Banner

सितंबर तक या उसके ठीक बाद देश को मिल सकती है बच्चों की वैक्सीन

सितंबर तक या उसके ठीक बाद देश को मिल सकती है बच्चों की वैक्सीन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Aug 2021, 05:05:01 PM
By September

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के ओटीटी चैनल इंडिया साइंस के साथ एक साक्षात्कार में आईसीएमआर-एनआईवी की निदेशक सुश्री प्रिया अब्राहम ने कहा कि पुणे में आईसीएमआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायरोलॉजी देश में कोव सॉर्स 2 पर वैज्ञानिक अनुसंधान में सबसे आगे रहा है। उन्होंने कहा कि 2021 हमारे लिए एक कठिन, लेकिन पुरस्कृत वर्ष था।

संस्थान में वैक्सीन विकास प्रक्रिया का अवलोकन देते हुए, उन्होंने कहा कि हमने भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) को अप्रैल (2020) के अंत तक जल्दी से अलग कर दिया, जिसके बाद उन्होंने एक पूरी तरह से वायरियन-निष्क्रिय वैक्सीन विकसित किया। मई के महीने में हमने फिर से समीक्षा की। हमने इसकी पूर्ण निष्क्रियता के लिए इसकी जाँच की, इसका पूर्ण लक्षण वर्णन किया और अगले चरण में, हमने उनकी सहायता की चरण पहले, दूसरे और तीसरे नैदानिक परीक्षणों में नैदानिक पहलू और प्रयोगशाला समर्थन जैसे क्षेत्रों में हैम्स्टर और गैर-मानव प्राइमेट, यानी बंदरों पर पूर्व-नैदानिक परीक्षण शुरू किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 18 Aug 2021, 05:05:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×