logo-image

ब्लूस्टैक्स ने मोबाइल गेम्स के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा शुरू की

ब्लूस्टैक्स ने मोबाइल गेम्स के लिए क्लाउड गेमिंग सेवा शुरू की

Updated on: 01 Oct 2021, 04:00 PM

मुंबई:

ब्लूस्टैक्स, जो पीसी के लिए सबसे बड़ा एंड्रॉइड गेमिंग प्लेटफॉर्म है, कंपनी ने शुक्रवार को मोबाइल गेम्स के लिए दुनिया की पहली क्लाउड-आधारित गेम स्ट्रीमिंग सेवा ब्लूस्टैक्स एक्स (बीटा) जारी किया है।

ब्लूस्टैक्स एक्स विंडोज 10 और 11, मैक, आईओएस, एंड्रॉइड, क्रोमबुक और रास्पबेरी पाई पर उपलब्ध है। यह बाजार पर एकमात्र क्लाउड गेमिंग सेवा है जो सभी प्लेटफॉर्मो और उपकरणों पर मोबाइल गेम के लिए मुफ्त गेम स्ट्रीमिंग प्रदान करती है।

ब्लूस्टैक्स इंक के सीईओ रोसेन शर्मा ने एक बयान में कहा, ब्लूस्टैक्स ऐप प्लेयर ने हाल ही में 1 बिलियन आजीवन डाउनलोड को पार कर लिया है। ब्लूस्टैक्स एक्स हमारे लिए एक स्वाभाविक अगला कदम है। हाइब्रिड क्लाउड एक बड़ी तकनीकी सफलता है जो सेवा को लॉन्च करने के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाती है।

ब्लूस्टैक्स (बीटा) हाइब्रिड क्लाउड तकनीक द्वारा संचालित है, जिसे नाओ.जीजी, ब्लूस्टैक्स की सहयोगी कंपनी के साथ साझेदारी में बनाया गया है।

हाइब्रिड क्लाउड को कम्प्यूट और ग्राफिक्स रेंडरिंग के कुछ हिस्सों को एंडपॉइंट पर उतारने में सक्षम बनाता है, नाटकीय रूप से क्लाउड लागत को कम करता है और उपयोगकर्ताओं को एक मुफ्त सेवा का आनंद लेने में सक्षम बनाता है।

यह मूल क्लाइंट और देशी ग्राफिक्स रेंडरिंग में सक्षम ब्राउजरों का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि यह तकनीक पारदर्शी तरीके से काम करती है और इसके लिए गेम डेवलपर्स के एकीकरण की जरूरत नहीं है।

ब्लूस्टैक्स एक्स को आईओएस, एंड्रॉइड, विंडोज 11, मैक, क्रोमबुक और यहां तक कि कुछ स्मार्ट टीवी पर मोबाइल ब्राउजर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। ब्लूस्टैक्स एक्स देशी क्लाइंट विंडोज 11, विंडोज 10 और विंडोज के पुराने संस्करणों पर उपलब्ध है।

ब्लूस्टैक्स का उपयोग ब्लूस्टैक्स ऐप प्लेयर उपयोगकर्ता भी कर सकते हैं।

ब्लूस्टैक्स एक्स (बीटा) में पहले से ही 200 से अधिक गेम हैं, और हर हफ्ते कई नए गेम जोड़े जा रहे हैं। सेवा में आरपीजी और रणनीति खेलों का एक बड़ा संग्रह है जिसमें समय के साथ अन्य शैलियों को जोड़ा जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.