logo-image

खराब मौसम के कारण अंतरिक्ष में ब्लू ओरिजिन के क्रू-3 मिशन में हुई देरी

खराब मौसम के कारण अंतरिक्ष में ब्लू ओरिजिन के क्रू-3 मिशन में हुई देरी

Updated on: 10 Dec 2021, 06:10 PM

वाशिंगटन:

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस की अंतरिक्ष फर्म ब्लू ओरिजिन की क्रू-3 उड़ान अंतरिक्ष में खराब मौसम के कारण शनिवार तक के लिए विलंबित कर दी गई है।

छह अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने वाली पहली उड़ान शुरू में 9 दिसंबर के लिए निर्धारित की गई थी। अंतिम दो मिशनों में केवल चार ही लोग जाएंगे।

कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा, 9 और 10 दिसंबर को हवाओं के कारण न्यू शेपर्ड लॉन्च टीम ने एनएस-19 के लॉन्च को 11 दिसंबर तक टालने का आह्वान किया है।

नई लिफ्टऑफ को पश्चिम टेक्सास में लॉन्च साइट वन से सुबह 8.45 बजे सीएसटी (8.15 बजे आईएसटी) के लिए लक्षित किया गया है।

कंपनी ने कहा कि टीम ने फ्लाइट रेडीनेस रिव्यू पूरा कर लिया है और वाहन ने लॉन्च के लिए सभी मिशन आवश्यकताओं को पूरा किया है।

उन्होंने कहा कि लेकिन, लॉन्च के लिए मौसम ही एकमात्र रूकावट का कारण बना हुआ है ।

क्रू-3 मिशन पृथ्वी के फायदे के लिए अंतरिक्ष में रहने और काम करने वाले लाखों लोगों के कंपनी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाता है।

यह इस साल न्यू शेपर्ड की तीसरी मानव उड़ान है और 2021 में कार्यक्रम के लिए छठी और इसके इतिहास में 19वीं होगी।

ब्लू ओरिजिन ने 13 अक्टूबर को मूल स्टार ट्रेक के कैप्टन जेम्स टी. किर्क (अभिनेता विलियम शैटनर) के साथ अंतरिक्ष में अपनी दूसरी मानव उड़ान शुरू की, जो नासा के इंजीनियर क्रिस बोशुइजन, ग्लेन डे व्रीस के साथ अंतरिक्ष की यात्रा करने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बन गए।

20 जुलाई को, ब्लू ओरिजिन ने अपनी पहली मानव उड़ान भरी जिसमें जेफ बेजोस, उनके भाई मार्क बेजोस, विमानन अग्रणी वैली फंक और ब्लू ओरिजिन के पहले ग्राहक ओलिवर डेमन शामिल थे।

बेजोस की अक्टूबर में अंतरिक्ष फर्म ने इस दशक के उत्तरार्ध तक ऑर्बिटल रीफ नामक एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्टेशन बनाने की योजना की भी घोषणा की है।

प्रोजेक्ट के लिए ब्लू ओरिजिन ने स्पेसफ्लाइट कंपनी सिएरा स्पेस के साथ साझेदारी की है, जो सिएरा नेवादा कॉपोर्रेशन, बोइंग, रेडवायर स्पेस, जेनेसिस इंजीनियरिंग सॉल्यूशंस और एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी की सहायक कंपनी है।

कंपनी ने घोषणा की थी, स्टेशन भविष्य के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र और व्यापार मॉडल के विकास को सुविधाजनक बनाकर मानव अंतरिक्ष अन्वेषण और विकास का अगला अध्याय खोलेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.