logo-image

तेलंगाना में कोविड की दूसरी लहर खत्म हो गई : अधिकारी

तेलंगाना में कोविड की दूसरी लहर खत्म हो गई : अधिकारी

Updated on: 18 Aug 2021, 10:10 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना में कोविड-19 की दूसरी लहर समाप्त हो गई है और यह राज्य में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने का समय है। एक वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

निदेशक जन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. जी. श्रीनिवास राव ने संवाददाताओं को बताया कि सभी जिलों में कोविड महामारी नियंत्रण में है।

उन्होंने कहा कि यह राज्य में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का समय है। उन्होंने कहा कि केवल टीकाकरण वाले शिक्षकों और कर्मचारियों को ही अनुमति दी जाएगी।

राव ने कहा कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि कोविड-19 की जांच नियमित रूप से हो।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड आर-फैक्टर 0.7 प्रतिशत है और अस्पतालों में कोविड के बाद की जटिलताओं वाले लोगों की संख्या अधिक है।

यह बताते हुए कि राज्य में कोविड के टीकों की 1.65 करोड़ खुराक दी गई है। उन्होंने कहा कि 56 प्रतिशत लोगों को पहली खुराक मिली, जबकि 34 प्रतिशत लोगों ने दोनों खुराक प्राप्त की हैं।

राव ने यह भी खुलासा किया कि ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) क्षेत्र के 90 प्रतिशत लाभार्थियों को कम से कम पहली खुराक मिली है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग मौसमी बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए सभी कदम उठा रहा है। कुछ अन्य विभागों के तालमेल से लार्वा रोधी उपाय किए जा रहे हैं।

कुछ जिले बड़ी संख्या में मलेरिया के मामले दर्ज कर रहे थे। हैदराबाद, खम्मम, रंगारेड्डी, भद्राद्री कोठागुडेम और अन्य जिलों में डेंगू के मामले सामने आए। राज्यभर से कुल 1,200 डेंगू के मामले सामने आए।

हैदराबाद में सबसे अधिक मामले (447) दर्ज किए गए हैं। इसके बाद खम्मम में 128, रंगारेड्डी में 114, मेडचल मलकाजगिरि में 89, आदिलाबाद में 69, कोठागुडेम में 49, निजामाबाद में 39 और निर्मल में 30 मामले सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि 13 जिलों से मलेरिया और डेंगू बुखार के मामले सामने आए हैं और विभाग स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि 20 तेलंगाना डायग्नोस्टिक सेंटर डेंगू के लिए एक दिन में 1,500 टेस्ट कर रहे थे।

उन्होंने लोगों से अपील की कि वे सभी बुखार के मामलों को कोविड-19 मामलों के रूप में ना मानें। उन्होंने सुझाव दिया कि जिन लोगों को बुखार है, उन्हें तुरंत डायग्नोस्टिक टेस्ट करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बुखार, डायरिया और चक्कर आने जैसे लक्षणों की स्थिति में लोगों को अस्पतालों का रुख करना चाहिए। उन्होंने उनसे खुद दवा लेने से बचने का भी आग्रह किया।

डेंगू के इलाज के लिए 24 प्लेटलेट्स निकालने की मशीनें तैयार रखी गई थीं। प्रमुख अस्पतालों में फीवर क्लीनिक स्थापित किए गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.