logo-image

वैज्ञानिकों ने गतिशील सुपरमैसिव ब्लैक होल (Supermassive Black Hole) की खोज की

एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि सुपरमैसिव ब्लैक होल (Supermassive Black Hole) आकाशगंगा जे0437 प्लस 2456 के अंदर प्रति घंटे लगभग 110,000 मील (लगभग 177,028 किलोमीटर) की गति से घूम रहा है.

Updated on: 15 Mar 2021, 07:58 AM

• सुपरमैसिव ब्लैक होल आकाशगंगा जे0437 प्लस 2456 के अंदर प्रति घंटे लगभग 110,000 मील की गति से घूम रहा है
  • शुरुआत में 10 दूरस्थ आकाशगंगाओं और उनके कोर पर सुपरमैसिव ब्लैक होल का सर्वेक्षण किया गया

न्यूयॉर्क :

हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स (Center for Astrophysics Harvard & Smithsonian) के शोधकर्ताओं ने एक गतिशील सुपरमैसिव ब्लैक होल (Supermassive Black Hole) की पहचान की है. एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि सुपरमैसिव ब्लैक होल आकाशगंगा जे0437 प्लस 2456 के अंदर प्रति घंटे लगभग 110,000 मील (लगभग 177,028 किलोमीटर) की गति से घूम रहा है. एक गतिशील सुपरमैसिव ब्लैक होल को पकड़ना कठिन साबित हुआ है, हालांकि वैज्ञानिकों ने लंबे समय तक सिद्धांत दिया है कि वे अंतरिक्ष में घूम सकते हैं. सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के एक खगोलशास्त्री डॉमिनिक पेसे ने कहा, "हम गतिशील सुपरमेसिव ब्लैक होल्स के बहुतायत में होने की उम्मीद नहीं कर रहे हैं, वे आमतौर पर बस आसपास ही रहते हैं. उन्होंने कहा, "वे इतने भारी होते हैं कि उनका गतिमान होना मुश्किल होता है.

यह भी पढ़ें: EXCLUSIVE: इंजीनियरिंग छात्र ने बनाया ऐसा ई-स्कूटर एक बार चार्ज होने पर 15 दिन चलेगा

पेसे और उनके सहयोगी सुपरमैसिव ब्लैक होल और आकाशगंगाओं के वेगों की तुलना करते हुए पिछले पांच सालों से इस दुर्लभ घटना का अवलोकन करने के लिए काम कर रहे हैं. एक प्रश्न उठता है कि क्या ब्लैक होल के वेग वैसे ही होते हैं जैसे कि वे जिन आकाशगंगाओं के वेगों में रहते हैं? इस पर उन्होंने कहा, "हम उनसे समान वेग की उम्मीद करते हैं। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो इसका मतलब है कि ब्लैक होल में गड़बड़ी हुई है. टीम ने उनकी खोज जारी रखी और उन्होंने शुरू में 10 दूरस्थ आकाशगंगाओं और उनके कोर पर सुपरमैसिव ब्लैक होल का सर्वेक्षण किया.

यह भी पढ़ें: अमेरिका-नासा इस अभियान में आए एक साथ, NASA ने मांगी Soyuz में सीट

उन्होंने विशेष रूप से उस ब्लैक होल का अध्ययन किया, जिसमें उनके अभिवृद्धि डिस्क के भीतर पानी था - सर्पिल संरचनाएं, जो ब्लैक होल में अंदर की ओर घूमती हैं. जैसा कि पानी ब्लैक होल के चारों ओर परिक्रमा करता है, यह लेजर प्रकाश जैसी किरण का उत्पादन करता है, जिसे मसर के रूप में जाना जाता है. पेसे ने कहा कि जब बहुत लंबी बेसलाइन इंटरफेरोमेट्री (वीएलबीआई) नामक तकनीक का उपयोग करके रेडियो एंटेना के संयुक्त नेटवर्क के साथ अध्ययन किया जाता है, तो मैसर्स ब्लैक होल के वेग को बहुत सटीक रूप से मापने में मदद कर सकते हैं. इस तकनीक ने टीम को यह निर्धारित करने में मदद की कि 10 सुपरमैसिव ब्लैक होल में से नौ ठहराव की स्थिति में थे, लेकिन एक बाहर की ओर था और गति में लग रहा था. पृथ्वी से 23 करोड़ प्रकाश-वर्ष दूर स्थित ब्लैक होल जे0437 प्लस 2456 नामक एक आकाशगंगा के केंद्र में स्थित है. इसका द्रव्यमान हमारे सूर्य से लगभग 30 लाख गुना है.