logo-image

डोनर मंत्री ने पूर्वोत्तर की कोविड तैयारियों का जायजा लिया

डोनर मंत्री ने पूर्वोत्तर की कोविड तैयारियों का जायजा लिया

Updated on: 13 Jan 2022, 08:25 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (डीओएनईआर) मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बुधवार को कोविड-19 स्थिति के संबंध में क्षेत्र के आठ राज्यों की तैयारियों की निगरानी के लिए एक समीक्षा बैठक की।

उन्होंने सभी राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों से चिकित्सा और स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को विकसित करने, दवाओं की खरीद और कोविड-19 विशिष्ट आवश्यक जैसे मास्क, पीपीई किट और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आदि की खरीद करने का आह्वान किया।

उन्होंने राज्यों से ओमिक्रॉन के कारण तीसरी लहर के बारे में जागरूकता लाने के लिए सभी मीडिया और संचार चैनलों का उपयोग करने का भी आग्रह किया।

मंत्री ने राज्य के अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि केंद्र द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार सभी कोविड विशिष्ट प्रोटोकॉल का पालन किया जाए और नियमित आरटी-पीसीआर टेस्ट और गैर-गंभीर मामलों में मरीज को घर ों ही आसोलेशन की व्यवस्था करने पर जोर दिया जाए।

उन्होंने सभी 8 राज्यों से टेलीकंसल्टेशन प्लेटफॉर्म ई-संजीवनी को अपनाने का अनुरोध किया, जिसमें जिला स्तर पर हब हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि होम आइसोलेशन के तहत नियमित स्वास्थ्य देखभाल और निगरानी तक पहुंच हो और यह भी सुनिश्चित हो कि उनके पास आवश्यक और चिकित्सा किट की आपूर्ति हो।

इसके अलावा, रेड्डी ने कहा, जहां भी आवश्यक हो, कोविड-उपयुक्त व्यवहार और सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्रों के प्रबंधन के लिए सभी उपाय किए जाने चाहिए।

संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य, लव अग्रवाल ने अलग-अलग राज्यों से संबंधित हाइलाइट किए गए विशिष्ट मुद्दों के आधार पर प्राथमिकता देने का अनुरोध किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.