News Nation Logo

बिटकॉइन 2021 के अंत तक 1 लाख डॉलर प्रति कॉइन तक पहुंच सकता है : विशेषज्ञ

बिटकॉइन 2021 के अंत तक 1 लाख डॉलर प्रति कॉइन तक पहुंच सकता है : विशेषज्ञ

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2021, 01:20:01 PM
Bitcoin may

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: अनिश्चितताओं और इसके आस-पास उच्च अस्थिरता के बावजूद, बिटकॉइन ने पहली बार प्रति सिक्का 65,000 डॉलर को पार कर लिया है। उद्योग के विशेषज्ञों के अनुसार, सबसे अधिक मांग वाली क्रिप्टोकरेंसी इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छू सकती है।

वैश्विक स्तर पर, विशेष रूप से भारत में इसके बढ़ते उपयोग के बीच, बिटकॉइन का बाजार पूंजीकरण 2.5 ट्रिलियन डॉलर को छू गया है।

डीवीरे ग्रुप के सीईओ और संस्थापक निगेल ग्रीन के अनुसार, जिसका प्रबंधन में 12 बिलियन डॉलर है, बिटकॉइन निर्विवाद रूप से एक मुख्यधारा की संपत्ति वर्ग है । अधिकांश निवेशकों को क्रिप्टो परिसंपत्तियों को एक विविध पोर्टफोलियो के हिस्से के रूप में शामिल करने पर विचार करना चाहिए।

उन्होंने एक बयान में कहा, जुलाई में, हमने सार्वजनिक रूप से भविष्यवाणी की थी कि बिटकॉइन ऊंचाई पर पहुंच जाएगा और सबसे अधिक संभावना है कि यह पिछले सभी समय के उच्च स्तर को हरा देगा। मुझे विश्वास है कि अल्पावधि में कुछ लाभ हो सकता है, ताकि निवेशक बाद में और अधिक जमा कर सकें, गति ऐसी है कि हम कीमतों में अपने ऊपर की ओर जारी रहने की उम्मीद कर सकते हैं।

भारत में भारतीय क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार 2030 तक 241 मिलियन डॉलर और दुनिया भर में 2026 तक 2.3 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

आईटी उद्योग की शीर्ष संस्था नैसकॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में क्रिप्टोटेक क्षेत्र में 1.5 करोड़ खुदरा निवेशक निवेश कर रहे हैं।

एक घरेलू क्रिप्टोक्युरेंसी एक्सचेंज, बाययूकोइन के सीईओ शिवम ठकराल के अनुसार, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पहले बिटकॉइन ईटीएफ का लॉन्च वैश्विक क्रिप्टो अर्थव्यवस्था और दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकरेंसी के लिए गणना का क्षण है।

उन्होंने कहा, ईटीएफ की शुरुआत के आसपास उत्साह के कारण बिटकॉइन में उल्का वृद्धि देखी जा रही है और इस साल के अंत तक 100,000 डॉलर के निशान को छूने की उम्मीद है।

दुनिया भर में निवेश पैटर्न में एक आदर्श बदलाव आया है जो समय-समय पर क्रिप्टो एक्सचेंजों द्वारा साझा किए गए डेटा से रेखांकित होता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज ओकेईएक्स डॉटकॉम के सीईओ जे हाओ ने कहा, बिटकॉइन एक नया ऑल-टाइम हाई बना रहा है जो दुनिया भर में क्रिप्टो परिसंपत्तियों की व्यापक स्वीकृति को इंगित करता है। पहले बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ की सूची क्रिप्टो निवेशकों के लिए विश्वास की एक बड़ी छलांग है क्योंकि इसे अमेरिकी प्रतिभूतियों से अंतिम अनुमोदन प्राप्त करने में आठ साल लग गए थे।

हाओ ने कहा, जैसा कि हम बोलते हैं, बिटकॉइन मार्केट कैप 2.5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया है, एक और नया सर्वकालिक उच्च जो वैश्विक स्तर पर संस्थागत और खुदरा निवेशकों के विश्वास को बढ़ावा देने की उम्मीद है। संस्थानों से निवेश की आमद ने भी रिकॉर्ड बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 21 Oct 2021, 01:20:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.