logo-image

देश में 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण बहुत बड़ी उपलब्धि : नीतीश

देश में 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण बहुत बड़ी उपलब्धि : नीतीश

Updated on: 23 Oct 2021, 11:10 PM

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने देश में 100 करोड कोरोना टीकाकरण को बहुत बड़ी उपलब्धि बताया है। मुख्यमंत्री यहां शनिवार को कहा कि बिहार में भी करीब 6.50 करोड़ टीकाकरण हो चुका है। सरकार का लक्ष्य सभी लोगों को टीकाकरण का है।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक भी की तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने बैठक में डोर-टू-डोर सर्वे के दौरान चिन्हित किये गये बचे हुए लोगों का टीकाकरण तेजी से कराने के निर्देश देते हुए कहा कि एक बार फिर से सर्वे करा लें, जिससे कोई भी कोरोना टीका लेने से वंचित न रहे।

उन्होंने कहा, हमलोगों ने 6 माह में 6 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। जैसी की जानकारी दी गई है कि प्रथम डोज और दूसरा डोज मिलाकर कुल 6 करोड़ 42 लाख के करीब कोरोना टीका का डोज दिया जा चुका है। सभी लोगों को जब कोरोना का टीका लग जाएगा तो यह राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि होगी और लोग भी कोरोना संक्रमण से सुरक्षित होंगे।

मुख्यमंत्री ने 28 अक्टूबर और 7 नवंबर को कोरोना टीकाकरण को लेकर चलाए जाने वाले विशेष अभियान की पूरी तैयारी रखने के निर्देश भी बैठक में अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि छठ महापर्व एवं दीपावली को लेकर पूरी तरह से अलर्ट रहने की जरूरत है। इस दौरान कोरोना जांच और टीकाकरण का काम जारी रखना जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दीपावली एवं छठ महापर्व में देश के अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के लोग बड़ी संख्या में यहां आते हैं, उन सबकी कोरोना जांच कराई जाए, अगर जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है तो उनका टीकाकरण कराएं।

उन्होंने बताया कि अन्य राज्यों में रह रहे बिहार के लोगों को प्रचार-प्रसार के माध्यम से यह जानकारी दी गई है कि अगर उन्होंने अपना टीकाकरण एवं आरटीपीसीआर जांच करवा ली है तो उसका प्रमाण पत्र साथ रखें।

इससे पहले एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद शनिवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में 100 करोड़ कोरोना टीकाकरण बहुत बड़ी उपलब्धि है। बिहार में भी करीब साढ़े 6 करोड़ टीकाकरण किया जा चुका है। बिहार के सभी लोगों का टीकाकरण कराना हमलोगों का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि हमने इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक की है और बचे हुए लोगों का तेजी से टीकाकरण करने का निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि बिहार में 4 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना टीके का पहला डोज दिया जा चुका है। इन लोगों को समय पर टीके का दूसरा डोज दिये जाने को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग लगातार काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर सभी लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.