News Nation Logo
Breaking
Banner

Android users के लिए बड़ी चेतावनी, हो जाएं तुरंत सावधान!

Android यूजर्स को तथाकथित BRATA मैलवेयर का विशेष जोखिम है क्योंकि इसे Google Play Store के माध्यम से भी आम जनता के बीच सर्कुलेट किया जा सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 07 Dec 2021, 02:53:27 PM
BRATA Malware Scam

BRATA Malware Scam (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली :  

पहली बार ब्राजील (Brazil) में पहचाने गए मैलवेयर (Malware scam) का एक खतरनाक ग्रुप यूरोप में रिपोर्ट किया गया है. एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से नकली स्कैम वॉयस कॉल का उपयोग कर के पीड़ितों से व्यक्तिगत जानकारी, जैसे डिजिटल बैंकिंग डिटेल्स (digital banking details) प्राप्त की जा सकती है.  Android यूजर्स को तथाकथित BRATA मैलवेयर का विशेष जोखिम है क्योंकि इसे Google Play Store के माध्यम से भी आम जनता के बीच सर्कुलेट किया जा सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, BRATA मालवेयर इटली में गर्मियों के मौसम में ही पूरी तरह से सर्कुलेट हो गया था. जहां यह कई लोगों के फोन पर इंस्टाल कर के यूज़र की बैंक डिटेल्स को प्राप्त किया जा चूका है.  

क्या है स्कैम ?

आपको बता दें जिन लोगों ने इस मैलवेयर को ब्राज़ील में बनाया था, वे अब इसे विदेशों में भी स्कैमर्स को बेचने का काम कर रहे हैं जो व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए इसका उपयोग करना चाहते हैं. एक स्मार्टफोन को पूरी तरह से हैक करने के लिए फोन कॉल की जरुरत होती है. ब्लीपिंग कंप्यूटर की रिपोर्ट के अनुसार, इस काम को अंजाम देने के लिए सबसे पहले यूजर के मोबाइल पर एक टेक्स्ट मैसेज भेजा जता है. 

टेक्स्ट मैसेज एक बैंक का संदेश होने का दावा करता है जिसमें प्राप्तकर्ता को एक एंटी-स्पैम ऐप डाउनलोड करने के लिए रिक्वेस्ट किया जाता है. फिर वह लिंक आपको उस पेज पर ले जाता है जहां से यूजर  स्वयं BRATA मैलवेयर को डाउनलोड करता है. इस स्टेप के दौरान, ऐप के बैकेंड पर काम करने वाले लोग यूजर को फोन पर कॉल करते हैं और बैंक के कर्मचारी होने का नाटक करते हैं और इस तरह से यूजर की बैंक डिटेल्स प्राप्त करने के काम को अंजाम देते हैं.

यह भी पढ़ें: Alexa अब और भी कई आवाजों का लगा सकती है पता

क्लीफ़ी के शोधकर्ताओं ने इस घोटाले की जांच की और Android उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहने की चेतावनी दी है कि अपने आधिकारिक इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग ऐप के अलावा किसी भी अन्य ऐप को इंस्टॉल न करें. इसके अलावा, किसी भी प्रकार का ऐप इंस्टॉल करते समय, अनुरोधित अनुमतियों की जांच हमेशा करें. 

 

First Published : 07 Dec 2021, 02:53:27 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.