News Nation Logo
Banner

अब बिना आपकी मर्जी से वॉट्सएप ग्रुप में नहीं जोड़ पाएगा कोई

वाट्सएप (Whatsapp) की ओर से राहत भरी खबर आई है. अब ग्रुप एडमिन (Group Admin) की मनमानी नहीं चलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 03 Apr 2019, 03:52:40 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

वाट्सएप (Whatsapp) की ओर से राहत भरी खबर आई है. अब ग्रुप एडमिन (Group Admin) की मनमानी नहीं चलेगी. अब कोई एडमिन बिना आपकी मर्जी के आपको अपने ग्रुप से नहीं जोड़ पाएगा. अब वॉट्सएप (WhatsApp) ने ग्रुप (Whatsapp Group) मेंबर से जुड़ा एक नया प्राइवेसी सेटिंग (Privecy Settings) फीचर भारत में लॉन्च कर दिया है. यह फीचर यूजर को यह तय करने का विकल्प देगा कि कोई ग्रुप एडमिन आपको अपने ग्रुप में एड कर सकता है या नहीं.  

यह भी पढ़ेंः चुनाव के दौरान फैलने वाली अफवाहों पर रहेगी WhatsApp की नजर, सर्विस लॉन्च

नया फीचर बुधवार से एंड्रॉयड यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया गया है. नए वर्जन को अपडेट करने के साथ सभी यूजर्स को यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी. यूजर की पसंद के बाद किसी भी एडमिन की ओर से मिला ग्रुप इन्विटेशन 72 दिनों तक मान्‍य होगा.

यह भी पढ़ेंः नौकरी के लिए फ्लिपकार्ट भारतीय युवाओं की पहली पसंद, दसवें नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज

भारत में चुनाव से पहले इस नए फीचर के आने से उन यूजर्स को सुविधा होगी, जिन्हें बिना उनकी अनुमति के कोई जोड़ लेता है. कई बार यूजर्स अनचाहे मैसेज से परेशान होकर ग्रुप को छोड़ने का फैसला करते हैं. लेकिन, ग्रुप एडमिन दोबारा उन्हें जोड़ लेते हैं. इन्हीं दोनों बड़ी परेशानियों से निपटने के लिए ग्रुप इन्विटेशन फीचर लॉन्‍च किया गया है.

यह भी पढ़ेंः एक साथ बैठकर टीवी देख रहे थे बच्‍चे, तभी हुआ विस्‍फोट और ...

इस लोकसभा चुनाव में वॉट्सएप (WhatsApp) और इसकी पैरेंट कंपनी फेसबुक के जरिए 87 हजार ग्रुपों के माध्यम से लाखों लोगों को टारगेट किया जा रहा है. एक वॉट्सएप (WhatsApp) ग्रुप में अधिकतम 256 यूजर्स जोड़े जा सकते हैं. इस तरह 87 हजार ग्रुप के जरिए 2.2 करोड़ यूजर्स तक सीधे पहुंचा जा सकता है. वॉट्सएप (WhatsApp) द्वारा फरवरी 2017 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर महीने 20 करोड़ यूजर्स इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पिछले दो सालों से यूजर्स को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है.

ऐसे काम करेगा ग्रुप इन्विटेशन फीचर

  • सबसे पहले वॉट्सएप (WhatsApp) की सेटिंग में जाना होगा. यह वहां अकाउंट ऑप्‍शन पर क्लिक कीजिए, अब प्राइवेसी सेक्‍शन में जाकर ग्रुप्‍स पर टैप करें.
  • यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे. एवरीवन, माय कॉन्‍टैक्‍ट्स और Nobody. आपको इन तीनों में से अपनी पसंद का विकल्प चुनना होगा.
  • आप नोबडी ऑप्‍शन को चुनते हैं, तो कोई भी ग्रुप एडमिन बिना मंजूरी आपको अपने ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा.
  • आप माय कॉन्‍टैक्‍ट्स ऑप्‍शन को चुनते हैं तो केवल आपके फोन की एड्रेस बुक में मौजूद यूजर्स ही आपको किसी ग्रुप में एड कर पाएंगे.
  • सेटिंग के तीनों ही विकल्पों में से किसी को चुनने के बाद एडमिन की ओर से एक नया चैट मैसेज भेजा जाएगा, जो ग्रुप में एड करने के लिए दो विकल्‍प स्‍वीकार या अस्‍वीकार के साथ आपके पास आएगा.

First Published : 03 Apr 2019, 03:48:56 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो