logo-image

Big comet: धरती की ओर बढ़ा बड़ा धूमकेतु, मचाएगा बड़ी तबाही! माउंट एवरेस्ट से तीन गुना बड़ा

ब्रिटिश एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन (BAA) 12पी/पोंस-ब्रूक्स की निगरानी कर रहा है. BAA धमाके तब पता लगा जब उसने 12पी के कोमा और केंद्र के नजदीक धूल के बादल और गैस को देखा.

Updated on: 19 Oct 2023, 10:38 AM

highlights

  • बीते चार माह में यह दूसरी बार है जब धूमकेतु में धमाका हुआ.
  • यह ‘स्टार वार्स’ के मिलेनियम फाल्कन जैसा दिखाई देता है
  • 20 जुलाई के बाद यह 12P का  दूसरा धमाका है

नई दिल्ली:

अंतरिक्ष में होने वाली हलचल तेज हो रही हैं. अंतरिक्ष में हर दिन नई घटना घट रही है. ऐसी ही एक नई घटना सामने आई है. वैज्ञानिकों ने चेताया है कि माउंट एवरेस्ट से तीन गुना बड़ा धूमकेतु चार माह में दूसरी बार फटा है. ये पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. एक रिपोर्ट के अनुसार, धूमकेतु का नाम 12पी/पोंस-ब्रूक्स है. यह एक क्रायोवोल्केनिक या ठंडा ज्वालामुखी धूमकेतु माना जाता है. इसके बड़े आकार की बात करें तो इसका डायमीटर 18.6 मील (30 किलोमीटर) है. यह 5 अक्टूबर को फट गया था. बीते चार माह में यह दूसरी बार है जब धूमकेतु में धमाका हुआ.

ये आखिरी खगोलीय घटना जुलाई में हुई थी. ब्रिटिश एस्ट्रोनॉमिकल एसोसिएशन (BAA) 12पी/पोंस-ब्रूक्स की निगरानी कर रहा है. BAA को धमाके तब पता लगा जब      उसने 12पी के कोमा और केंद्र के नजदीक धूल के बादल और गैसे को देखा. यहां पर परावर्तित प्रकाश की वजह से कई गुना ज्यादा चमक दिखाई दी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अगले कुछ वक्त में धूमकेतु का हो गया और उसके ‘अजीबोगरीब सींग’ विकसित हो गए.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: गाजा अस्पताल पर हमले पर घिरा इजरायल, अमेरिका के इन छह सबूतों ने किया बचाव  

विशेषज्ञों के अनुसार, कोमा का अनियमित आकार धूमकेतु को किसी कहानी के स्टारशिप की तरह है. यह ‘स्टार वार्स’ के मिलेनियम फाल्कन जैसा दिखाई देता है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह 12P के न्यूक्लियस के आकार की है. 20 जुलाई के बाद यह 12P का  दूसरा धमाका है. इस विस्फोट को लेकर सींग जैसा उत्सर्जन धूमकेतु  से सात हजार ज्यादा बड़ा था. 

रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि सबसे हालिया विस्फोट के वक्त कोमा कितना बड़ा था. लेकिन ऐसे संकेत मिले हैं कि विस्फोट पहले की तुलना ज्यादा तीव्र था. इसमें बताया गया कि अब तक कोमा खासतौर पर सामान्य आकार के करीब सिकुड़ गया है.