logo-image
लोकसभा चुनाव

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X को लेकर बड़ा बदलाव, अब नहीं दिखेगा आपका Likes, एलन मस्क ने दी जानकारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' को लेकर बड़ी खबर आई है. अब से एक्स पर आप किस पोस्ट को लाइक करते हैं, इस बारे में किसी और को पता नहीं चल पाएगा, क्योंकि एक्स पर लाइक्स (Likes) को प्राइवेट कर दिया गया है.

Updated on: 12 Jun 2024, 11:19 PM

New Delhi:

Big update on X: सोशल मीडिया  प्लेटफॉर्म 'एक्स' को लेकर बड़ी खबर आई है. अब से एक्स पर आप किस पोस्ट को लाइक करते हैं, इस बारे में किसी और को पता नहीं चल पाएगा, क्योंकि एक्स पर लाइक्स (Likes) को प्राइवेट कर दिया गया है. असल में होता ऐसा था कि अक्सर लोग कुछ कंटेंट को लाइक करके ट्रोलर के निशाने पर आ जाते हैं. हालांकि, नए बदलाव के बाद ऐसा नहीं हो पाएगा. एलन मस्क (Elon Musk) ने एक्स पर पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने पोस्ट किया, 'जरूरी बदलाव. आपका लाइक्स अब प्राइवेट कर दिया गया है.'

'एक्स' को लेकर हुए इस बदलाव की जानकारी एक्स इंजीनियरिंग (@XEng) ने पोस्ट की गई थी, जिसे एलन मस्क ने रिपोस्ट किया था. इस पोस्ट में बताया गया था कि अगर आप कोई कंटेंट एक्स पर लाइक करेंगे तो वो सिर्फ आपको ही दिखेगा. अन्य दूसरे लोग इसे नहीं सकेंगे. हालांकि अपने खुद के पोस्ट्स के लिए नोटिफिकेशन बॉक्स में लाइक्स काउंट और अन्य मेट्रिक्स दिखाई देंगे. साथ ही अब आप यह नहीं देख पाएंगे कि किसी और की पोस्ट किसने लाइक की. यह सिर्फ पोस्ट करने वाले को ही दिखेगा. 
एक्स इंजीनियर ने पहले बताया था कि पब्लिक लाइक्स गलत व्यवहार को बढ़ावा दे रहे हैं.

 

एक्स इंजीनियर ने कहा था कि लोग एक्स पर 'तीखे' कंटेंट को इसलिए भी लाइक करना पसंद नहीं करते क्योंकि उससे उन्हें ट्रोलर के निशाने पर आने का डर रहता है. उन्होंने बताया था कि एक्स पर जल्द ही यह फीचर लाया जाएगा, जिससे सार्वजनिक रूप से लोग आपकी लाइक्स की एक्टिविटीज को न देख सकें. रिपोर्ट्स की मानें तो अडल्ट कंटेंट से एक्स पर इंगेजमेंट काफी रहता है, जहां एक्स ने भी इससे अपनी आंखें मूंद रखी है. हालांकि, एक्स पर अडल्ट कंटेंट को लेकर नियम-कायदे भी हैं, लेकिन फिर भी इस प्लेटफॉर्म पर लोग बड़े पैमाने पर इस तरह के कंटेंट में दिलचस्पी लेते हैं.

कौन हैं एलन मस्क

एलन मस्क सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर), टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक हैं. उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है. उन्होंने अक्टूबर 2022 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का अधिग्रहण किया था.