logo-image

कोवैक्सीन के 12-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपात उपयोग की डीसीजीआई से मंजूरी मिली

कोवैक्सीन के 12-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपात उपयोग की डीसीजीआई से मंजूरी मिली

Updated on: 26 Dec 2021, 01:10 AM

नई दिल्ली:

नए कोविड संस्करण ओमिक्रॉन पर बढ़ती चिंता के बीच, हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को शनिवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) से 12-18 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिल गई।

वैक्सीन निर्माता ने केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को 12-18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के नैदानिक परीक्षणों से डेटा प्रस्तुत किया था।

भारत बायोटेक ने पहले कहा था कि सीडीएससीओ और विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) द्वारा डेटा की समीक्षा की गई थी और अपनी सकारात्मक सिफारिशें प्रदान की हैं।

कोवैक्सीन भारत में बच्चों के लिए उपयोगी दूसरा स्वीकृत टीका है। इससे पहले जायडस कैडिला की तीन खुराक वाली डीएनए वैक्सीन को 12 साल से अधिक उम्र के वयस्कों और बच्चों पर इस्तेमाल करने की अनुमति थी।

इस बीच, पूरे देश में ओमिक्रॉन संक्रमण की संख्या 415 हो गई है। हालांकि, कुल ओमिक्रॉन पॉजिटिव मामलों में से 115 को छुट्टी दे दी गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि अब तक कुल 17 राज्यों ने ओमिक्रॉन संक्रमण की सूचना दी है।

इसके अलावा, भारत ने शनिवार को 24 घंटे के भीतर 7,189 नए कोविड मामले दर्ज किए। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि एक ही समय में कुल 387 मौतें भी हुई हैं।

358 नई मौतों के साथ, मरने वालों की कुल संख्या 4,79,520 हो गई है।

पिछले 24 घंटों में 66,09,113 वैक्सीन खुराक के प्रशासन के साथ, भारत का कोविड -19 टीकाकरण कवरेज अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार शनिवार सुबह 7 बजे तक 141 करोड़ से अधिक हो गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.