logo-image

कोवैक्सीन के लिए ईयूएल को मंजूरी नहीं देने के डब्ल्यूएचओ के फैसले पर एआईपीएसएन ने चिंता व्यक्त की

कोवैक्सीन के लिए ईयूएल को मंजूरी नहीं देने के डब्ल्यूएचओ के फैसले पर एआईपीएसएन ने चिंता व्यक्त की

Updated on: 30 Sep 2021, 02:50 PM

नई दिल्ली:

वैज्ञानिकों के एक राष्ट्रीय नेटवर्क, एआईपीएसएन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आईसीएमआर-भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग सूची प्रदान नहीं करने पर चिंता व्यक्त की है।

ऑल इंडिया पीपल्स साइंस नेटवर्क (एआईपीएसएन) ने सरकार, संबंधित मंत्रालयों और विभागों से क्लिनिकल परीक्षण के परिणामों के संचालन और विश्लेषण के लिए वैज्ञानिक मानकों का पालन करने और सहकर्मी-समीक्षा लेखों के रूप में परिणामों के प्रकाशन और पूर्ण पारदर्शिता का आग्रह किया है।

एआईपीएसएन ने एक बयान में कहा, ऑल इंडिया पीपल्स साइंस नेटवर्क (एआईपीएसएन) दुख और गंभीर चिंता के साथ नोट करता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आईसीएमआर-भारत बायोटेक (बीबी) कोवैक्सिन वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) की मंजूरी नहीं दी है, जबकि उसने भारत बायोटेक अधिक तकनीकी विवरण देने के लिए कहा है।

इसमें आगे कहा गया है कि यह कोवैक्सिन के लिए और देश में भारत के टीकाकरण कार्यक्रम के लिए यह एक गंभीर झटका है, और साथ ही अन्य देशों में टीके वितरित करने की भारत की योजना के लिए भी एक झटका है।

वैज्ञानिकों के राष्ट्रीय नेटवर्क ने कहा कि विदेशों में यात्रा करने वाले कई भारतीय, विशेष रूप से छात्र, जिन्होंने कोवैक्सिन लिया है, को पहले से ही अन्य देशों में वीजा या प्रवेश प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है, जो आमतौर पर केवल डब्ल्यूएचओ-अनुमोदित टीकों को मान्यता देते हैं। यह खेदजनक स्थिति तब तक जारी रहेगी जब तक कि वैज्ञानिक कठोरता के साथ-साथ सार्वजनिक जवाबदेही, पारदर्शिता नहीं होगी।

हालांकि, हैदराबाद स्थित फार्मा प्रमुख भारत बायोटेक ने मंगलवार को कहा कि कंपनी कोविड वैक्सीन कोवैक्सिन के लिए आपातकालीन उपयोग सूची प्राप्त करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ काम कर रही है।

एक बयान में, भारत बायोटेक ने कहा कि फार्मा प्रमुख उचित समय पर नियामक अनुमोदन की उपलब्धता को इंगित करने के लिए एक घोषणा करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.