News Nation Logo
Banner

सबसे धनी लोगों पर कर लगाने को लेकर बेजोस ने ट्विटर पर की बाइडेन की खिंचाई

सबसे धनी लोगों पर कर लगाने को लेकर बेजोस ने ट्विटर पर की बाइडेन की खिंचाई

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 May 2022, 04:55:01 PM
Bezo par

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

सैन फ्रांसिस्को:   अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने ट्विटर पर जो बाइडेन पर गलत दिशा का आरोप लगाया है, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने ट्वीट किया था कि धनी निगमों को अपने उचित हिस्से का भुगतान करना होगा।

बाइडेन ने शुक्रवार देर रात ट्वीट किया, आप मुद्रास्फीति को कम करना चाहते हैं? आइए सुनिश्चित करें कि सबसे धनी निगम अपने उचित हिस्से का भुगतान करें।

जिसके बाद नाराज बेजोस ने रिप्लाई दिया, अप्रैल में घोषित होमलैंड सिक्योरिटी विभाग के डिसइनफॉर्मेशन गवर्नेंस बोर्ड का जिक्र करते हुए नए बनाए गए डिसइनफॉर्मेशन बोर्ड को इस ट्वीट की समीक्षा करनी चाहिए, या हो सकता है कि उन्हें इसके बजाय एक नया नॉन सेक्विटूर बोर्ड बनाने की आवश्यकता हो।

बेजोस ने कहा, कॉर्प टैक्स बढ़ाने पर चर्चा करना ठीक है। मुद्रास्फीति पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। उन्हें एक साथ जोड़ना सिर्फ गलत दिशा है।

अमेजन ने 2021 में 469 अरब डॉलर के वैश्विक राजस्व पर 3.7 अरब डॉलर का कर चुकाया।

प्रोपब्लिका के अनुसार, बेजोस ने व्यक्तिगत रूप से 2007 और 2011 में संघीय आय करों में कुछ भी भुगतान नहीं किया।

रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण ईंधन की कीमतों में वृद्धि के बाद, 1980 के दशक के बाद से अमेरिका में मुद्रास्फीति अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

उपभोक्ता कीमतों में पिछले महीने 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो ऊर्जा की कीमतों में दो अंकों की वृद्धि के बाद दिसंबर 1981 के बाद से सबसे बड़ा वार्षिक लाभ है।

इस महीने की शुरुआत में, यूएस फेडरल रिजर्व ने अपनी बेंचमार्क ब्याज दर को आधा प्रतिशत बढ़ा दिया, जो 2000 के बाद से सबसे तेज दर वृद्धि को चिह्न्ति करता है, क्योंकि यह चार दशकों में उच्चतम मुद्रास्फीति पर लगाम लगाने के लिए और अधिक आक्रामक कदम उठाता है।

फेड ने कहा, मुद्रास्फीति ऊंचा बनी हुई है, जो महामारी, उच्च ऊर्जा कीमतों और व्यापक मूल्य दबावों से संबंधित आपूर्ति और मांग असंतुलन को दर्शाती है। इससे आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ने की संभावना है।

बयान के अनु़सार, इसके अलावा, चीन में कोविड-19 संबंधित लॉकडाउन से आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान की संभावना है।

फेड ने कहा, समिति मुद्रास्फीति जोखिमों के प्रति अत्यधिक चौकस है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 May 2022, 04:55:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.