logo-image

Best Smartphones under 5000: बजट सिर्फ ₹5 हजार? ये हैं बेस्ट स्मार्टफोन! बड़ी डिस्प्ले, शानदार कैमरा और...

आप 5,000 रुपये की रेंज में एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, जिसमें बढ़िया कैमरा, बड़ी RAM और 4G/5G इंटरनेट सेवा और काफी स्लिम और स्लीक डिजाइन हो, तो आज हम आपको ऐसे ही जबरदस्त स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं, चलिए शुरू करते हैं... 

Updated on: 02 Jun 2023, 05:50 PM

नई दिल्ली:

अगर आपका बजट है सिर्फ 5 हजार, तो ये कमाल के स्मार्टफोन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं. दरअसल आजकल का दौर स्मार्टफोन का है. हर किसी के हाथ में आपको स्मार्टफोन आसानी से नजर आ ही जाएगा. कई लोग इसका इस्तेमाल काम के लिए करते हैं, तो कई बस मनोरंजन के लिए, ऐसे में अगर आप 5,000 रुपये की रेंज में एक अच्छा स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, जिसमें बढ़िया कैमरा, बड़ी RAM और 4G/5G इंटरनेट सेवा और काफी स्लिम और स्लीक डिजाइन हो, तो आज हम आपको ऐसे ही जबरदस्त स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं, चलिए शुरू करते हैं... 

JioPhone Next

JioPhone Next एक किफायती स्मार्टफोन है, जिसमें एक शानदार सॉफ्टवेयर, कस्टमाइज एंड्रॉयड वर्जन, प्रगति OS और विभिन्न Google और Jio ऐप्स मौजूद हैं. दिखने में  JioPhone Next का डिजाइन काफी साधारण सा है, जो इसे यूजर फ्रेंडली बनाता है. JioPhone Next उपभोक्ताओं के लिए दो कलर में उपलब्ध है- काला और नीला, जो काफी ज्यादा आई सूथिंग है. 

बता दें कि काफी कम प्राइस रेंज में होने के बावजूद JioPhone Next में लगभग हर वो चीज मौजूद है, जो इसे सही मायने में स्मार्टफोन की क्षेणी में रखती है. JioPhone Next में ऑटोफोकस के साथ 8-मेगापिक्सल का फ्रंट-फेसिंग कैमरा और एक 13MP का रियर कैमरा मौजूद है, जिससे आप काफी हद तक एक अच्छी और साफ तस्वीर खींच सकते हैं. साथ ही ये फोन 3500 mAh की बैटरी के साथ आता है, जो इसे इस कम रेंज के फोनों में बेहतर ऑपश्न बनाता है. 

Gionee F8 Neo

Gionee F8 Neo भी किफायती दाम वाला, इसी क्षेणी का एक बजट स्मार्टफोन है. कम कीमत के बावजूद भी इस फोन में टारगेट यूजर्स के लिए काफी कुछ फीचर्स दिए गए हैं. भारत में इस फोन की कीमत करीब 5,499 है, जो मौजूदा फीचर्स के लिहाज से बिल्कुल जस्टिफाईड है. बता दें कि इस फोन में आपको HD+ डिस्प्ले के साथ-साथ एक शानदार डिजाइन मिल जाएगा, जो इसे प्रिमियम लुक देगा. 

गौरतलब है कि Gionee F8 Neo में Unisoc चिपसेट मौजूद है, साथ ही 2GB RAM, 32GB स्टोरेज स्पेस भी है, जो रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए काफी हद तक पर्याप्त है. हालांकि अगर आप गेमिंग और मल्टीटास्किंग के लिए Gionee F8 Neo का इस्तेमाल करें, तो आपको शायद हैंग की परेशानी से दो-चार होना पड़ सकता है. वहीं बता दें कि Gionee F8 Neo में आपको 8-मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिल जाएगा, जिससे फोटो क्वालिटी में आपको दिक्कत पेश आ सकती है.

Nokia C01 Plus

Nokia C01 Plus भी कम रेंज स्मार्टफोन के लिए एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है. ये फोन अपनी सॉलिड बिल्ट क्वालिटी और डिपेंडेबिलिटी के साथ आता है. इसकी  मजबूत, टेक्स्चर्ड प्लास्टिक बॉडी काफी टिकाऊ है. Nokia C01 Plus में एक एलईडी मॉड्यूल के साथ एक सिंगल कैमरा मौजूद है. साथ ही बता दें कि ये फोन ब्लू और ग्रे कलर वैरिएंट में 2GB RAM/16GB स्टोरेज और 2GB RAM/32GB स्टोरेज के कॉन्फिगरेशन के साथ उपलब्ध है. Nokia C01 Plus में एंड्रॉइड 11 (Go Edition) है. साथ ही ये 2-दिन की बैटरी लाइफ और 5.45 इंच की बड़ी स्क्रीन के साथ आता है, जो की काफी हद तक यूजर फ्रेंडली है. 

Lava Z61

Lava Z61 भी किफायती स्मार्टफोन के लिए एक शानदार ऑप्शन है. ये फोन एंड्रॉइड OS v8.1 (Oreo) Go Edition के साथ आता है. हालांकि इसमें आपको एक हाई रेंज स्मार्टफोन के मुकाबले काफी कम फिचर्स देखने को मिलेंगे, बावजूद इसके ये फोन यूजरर्स को एक अच्छा एक्सपीरियंस देगा. बता दें कि ये फोन 720 x 1440 पीएक्स के रिज़ॉल्यूशन के साथ एक अच्छा 5.45 इंच का आईपीएस डिस्प्ले के साथ आता है, जो देखने में काफी प्रिमियल लुक देता है. वहीं अगर बैटरी लाइफ की बात की जाए, तो Lava Z61 में 3000 mAh नॉन-रिमूवेबल बैटरी है, जो पूरे दिन अच्छा बैकअप देती है. वहीं कई यूजर्स के अनुसार मोबाइल की खरीद के चार साल बाद भी ये अच्छी तरह काम कर रहा है, लिहाज़ा ये काफी मजबूत फोन है.