News Nation Logo
Banner

कोविड से पड़े असर के बाद अब लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने में जुटी केंद्र सरकार

कोविड से पड़े असर के बाद अब लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने में जुटी केंद्र सरकार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Aug 2021, 11:20:01 PM
Bengaluru Swab

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: कोविड 19 के कारण देश में पर्यटन उद्योग के प्रभावित होने के बाद अब केंद्र सरकार इस सेक्टर को उबारने की दिशा में सक्रिय हुई है। केंद्र सरकार के का पर्यटन मंत्रालय, केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में पर्यटन गतिविधियों को तेज करने में जुटा है। ताकि साहसिक और सांस्कृतिक पर्यटन के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए लद्दाख को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा दिया जा सके। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी 26 से 28 अगस्त को लद्दाख में आयोजित होने जा रहे मेगा-पर्यटन कार्यक्रम में वर्चुअल हिस्सा लेंगे।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य पर्यटन उद्योग के हितधारकों को स्वदेशी उत्पादों के बारे में जानकारी उपलब्ध करना तथा देश के बाकी हिस्सों के टूर ऑपरेटरों और खरीदारों के साथ बातचीत करने के लिए स्थानीय हितधारकों को एक मंच उपलब्ध कराना भी है। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में लद्दाख की पर्यटन सुविधाओं और पर्यटन उत्पादों के प्रदर्शन के लिए प्रदर्शनी, पैनल चर्चा, बी2बी बैठकें, तकनीकी पर्यटन और सांस्कृतिक संध्या जैसी गतिविधियों को शामिल किया जाएगा।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के उप-राज्यपाल राधा कृष्ण माथुर और केंद्रीय पर्यटन, संस्कृति और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी 26 से 28 अगस्त 2021 तक लेह में आयोजित किए जाने वाले मेगा-पर्यटन कार्यक्रम लद्दाख: नई शुरूआत, नए लक्ष्य को संबोधित करेंगे। केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी इस कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान लद्दाख क्षेत्र के समग्र विकास पर केंद्रित दस्तावेज लद्दाख के लिए एक पर्यटन विजन का विमोचन किया जाएगा। यह दस्तावेज सतत पारिस्थितिक प्रथाओं की पृष्ठभूमि में स्थानीय सामग्री और मानव संसाधनों के निर्माण की परिकल्पना करता है। लद्दाख के सांसद जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के सचिव, अरविंद सिंह, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पर्यटन और संस्कृति सचिव के. महबूब अली खान, आदि इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पर्यटन मंत्रालय, ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख प्रशासन के पर्यटन विभाग और एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एटीओएआई) के सहयोग से 25 से 28 अगस्त, 2021 तक लद्दाख: नई शुरूआत, नए लक्ष्य नामक इस कार्यक्रम का आयोजन किया है। इसका उद्देश्य साहसिक, संस्कृति और जिम्मेदार पर्यटन के पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए लद्दाख को एक पर्यटक स्थल के रूप में बढ़ावा देना है।

घरेलू पर्यटन देश के पर्यटन क्षेत्र के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पर्यटन मंत्रालय घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की प्रचार गतिविधियों का आयोजन करता है। इन गतिविधियों का मुख्य उद्देश्य पर्यटन स्थलों और उत्पादों के बारे में जागरूकता को बढ़ाना, पूर्वोत्तर, केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख और जम्मू-कश्मीर जैसे प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हुए घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना है।

इस कार्यक्रम में लगभग 150 प्रतिभागियों के शामिल होने का अनुमान है, जिनमें ओपिनियन मेकर, टूर ऑपरेटर, होटल व्यवसायी, राजनयिक, होमस्टे मालिक, भारत सरकार और केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के वरिष्ठ अधिकारी और मीडियाकर्मी शामिल हैं। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में लद्दाख की पर्यटन सुविधाओं और पर्यटन उत्पादों को दर्शाने के लिए प्रदर्शनी, पैनल चर्चा, बी2बी बैठकें, तकनीकी पर्यटन, सांस्कृतिक संध्या जैसी गतिविधियों को शामिल किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Aug 2021, 11:20:01 PM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×