logo-image

कर्नाटक ने साप्ताहिक कर्फ्यू हटाया, रात का कर्फ्यू जारी रहेगा

कर्नाटक ने साप्ताहिक कर्फ्यू हटाया, रात का कर्फ्यू जारी रहेगा

Updated on: 21 Jan 2022, 06:40 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने राज्य में साप्ताहिक कर्फ्यू हटा लिया है, लेकिन रात की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा।

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई उच्च स्तरीय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

पत्रकारों को जानकारी देते हुए, राजस्व मंत्री आर. अशोक ने कहा कि विशेषज्ञों की सिफारिश के अनुसार राज्य में साप्ताहिक कर्फ्यू हटा लिया गया है, लेकिन छूट सशर्त है। हालांकि रात 10 बजे से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।

राज्य में अस्पताल में भर्ती होने की कोविड दर पांच प्रतिशत है, हालांकि कोविड के मामलों की संख्या बढ़ रही है। आने वाले दिनों में कोविड की संख्या ऊपर जाने की संभावना है। यदि अस्पताल में भर्ती होने की दर अधिक है, तो साप्ताहिक कर्फ्यू फिर से लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा, संगठनों, विपक्षी दलों की मांगों और मुख्य रूप से विशेषज्ञों की रिपोर्ट पर विचार करते हुए यह निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा पब, थिएटर, मॉल और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में 50 फीसदी का नियम जारी रहेगा और जनता को इसमें सहयोग करना होगा।

बैठक दो घंटे से अधिक समय तक चली, जिसमें निमहंस, डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ, पुलिस, स्वास्थ्य, शिक्षा और सिंचाई विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित थे और उन्होंने अपने इनपुट दिए।

उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्यों महाराष्ट्र और केरल द्वारा लिए गए फैसलों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

उन्होंने कहा, 20 जनवरी तक के आंकड़ों के अनुसार राज्य में 2,93,231 कोविड मामले सक्रिय हैं। उनमें से 2.86 लाख लोगों का इलाज क्वारंटीन में किया जा रहा है और 5,344 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 340 लोग आईसीयू में हैं और 127 वेंटिलेटर पर हैं। राज्य में कोविड दर 19.94 प्रतिशत है। बच्चों में कोविड दर 8 प्रतिशत और बड़ों में 16.57 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री बोम्मई ने भर्ती बच्चों के बारे में अधिक ध्यान रखने का निर्देश दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.