logo-image

बैट वुमन: एक नया कोविड वेरिएंट सामने आया, दुनिया को सह-अस्तित्व सीखना चाहिए-झेंगली

बैट वुमन: एक नया कोविड वेरिएंट सामने आया, दुनिया को सह-अस्तित्व सीखना चाहिए-झेंगली

Updated on: 11 Aug 2021, 06:15 PM

बीजिंग:

शीर्ष चीनी विषाणु विज्ञानी शी झेंगली ने कहा है कि जैसे-जैसे वायरस उत्परिवर्तित होता जाएगा, कोविड-19 के नए रूप सामने आएंगे, इसलिए दुनिया को उनके साथ सह-अस्तित्व के लिए तैयार रहना चाहिए।

साउथ चाइना मॉनिर्ंग पोस्ट ने बताया कि झेंगली, जिसे बैट वुमन के रूप में भी जाना जाता है, उन्होंने कोरोनवायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए नए सिरे से आहवान किया।

उन्हें यह भी कहा,चूंकि संक्रमित मामलों की संख्या अभी बहुत बड़ी हो गई है, इसने कोरोनवायरस को उत्परिवर्तित और चयन करने के अधिक अवसर दिए, इसके नए रूप सामने आते रहेंगे।

कोविड -19 का कारण बनने वाले कोरोनवायरस को पहली बार दिसंबर 2019 में मध्य चीनी शहर वुहान से प्रलेखित किया गया था, तब से, यह दुनिया भर में फैलते हुए कई रूपों में यह विकसित हुआ है।

हांगकांग विश्वविद्यालय के एक आणविक वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर जिन डोंगयान ने कहा, जनता को लंबे समय तक या हमेशा के लिए वायरस के साथ सह-अस्तित्व के लिए तैयार रहना चाहिए।

हालाँकि, डोंगयान ने यह भी सुझाव दिया कि सार्स-सीओवी-2 को अंतत: चेचक या पोलियो की तरह समाप्त किया जा सकता है, क्योंकि टीकों में सुधार किया गया है।

डोंगयान ने कहा, ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिक वेरिएंट के साथ भी, सार्स-सीओवी-2 की उत्परिवर्तन दर इन्फ्लूएंजा और एचआईवी-1 की तुलना में कम थी। वायरस में उत्परिवर्तित करने की असीमित क्षमता नहीं है।

अब जबकि कोविड -19 अधिक पारगम्य हो गया था, और अधिक उत्परिवर्तन का पालन किया जा सकता था क्योंकि यह विकसित होता रहा - ठीक कई अन्य वायरस की तरह।

उन्होंने कहा,जब यह सबसे अच्छा अनुकूलित हो जाता है, तो यह स्थिर हो सकता है,

इस बीच, झेंगली ने वैज्ञानिक समुदाय से वायरस के खिलाफ ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने के लिए नए टीकों और दवाओं के विकास में तेजी लाने का भी आहवान भी किया।

डोंगयान ने कहा, मौजूदा टीके हमारी मांसपेशियों में इंजेक्ट किए जाते हैं और हमारे फेफड़ों की रक्षा करते हैं, लेकिन अभी तक हमारे ऊपरी श्वसन तंत्र से संक्रमण को दूर करने में सक्षम नहीं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.