News Nation Logo

संयुक्त रिसर्च की नई संभावनाएं तलाशेंगे बीएचयू और अमेरिका की वर्जीनिया यूनिवर्सिटी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 27 Jul 2022, 12:15:01 AM
Banara Hindu

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   काशी हिन्दू विश्वविद्यालय तथा अमेरिका की वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी शिक्षकों व शोधार्थियों के आदान प्रदान के विषय में संभावित द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर कार्य करेंगे। भारत और अमेरिका के यह दो विख्यात विश्वविद्यालय दोनों संस्थान फैकल्टी और रिसर्च लेवल पर जल्द एक नई पहल कर सकते हैं। भविष्य में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन स्टूडेंट्स के लेवल पर भी 2 देशों तीन विश्वविद्यालयों के मध्य सहयोग पर विचार जा सकता है।

वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के साथ परस्पर सहयोग की संभावनाएं तलाशने के लिए बीएचयू का दौरा किया है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा है कि वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल के साथ संवाद की प्रक्रिया हुई है। दोनों संस्थान शिक्षकों व शोधार्थियों के आदान प्रदान पर सहयोग बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द काम शुरू कर सकते हैं तथा भविष्य में स्नातक व परास्नातक विद्यार्थियों को लेकर भी यह सहयोग बढ़ाने पर विचार जा सकता है।

उन्होंने सुझाव दिया कि वीसीयू के शिक्षक बीएचयू आएं व व्याख्यान दें ताकि हमारे विद्यार्थियों व संकाय सदस्यों का क्षमता निर्माण भी हो और उन्हें अंतरराष्ट्रीय परि²श्य से रूबरू होने के अवसरों में भी बढ़ोतरी हो।

वीसीयू का चिकित्सा संस्थान, अप्लाइड आर्ट्स तथा कंप्यूटर साइंस विभाग काफी सशक्त है। इस संवाद के दौरान काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के समन्वयक प्रो. एन. वी. चलपति राव भी उपस्थित थे। प्रो. राव ने बताया कि वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी और वीसीयू स्वास्थ्य तंत्र के अध्यक्ष डॉ. माइकल राव की अध्यक्षता वाले इस प्रतिनिधिमंडल में अनुसंधान व नवाचार के उपाध्यक्ष डॉ. पी. रामा राव, कार्यकारी निदेशक, वैश्विक शिक्षा कार्यालय, डॉ. जिल ब्लॉन्डिन तथा निदेशक, वैश्विक साझेदारी, वैश्विक शिक्षा कार्यालय, मार्सी फ्रैदकिन भी शामिल थे।

वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के विभिन्न संस्थानों व संकायों के शिक्षकों से भी संवाद किया। ये संवाद इंटर-डिसिप्लिनरी स्कूल ऑफ लाइफ साइंसेज, विज्ञान संस्थान, में आयोजित किया गया। इस अवसर पर विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. ए. के. त्रिपाठी तथा संकाय प्रमुख प्रो. जे. के. रॉय भी उपस्थित रहे।

बीएचयू तथा वीसीयू ने पारस्परिक सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर विचारों का आदान प्रदान किया तथा अपनी विशेषज्ञता के विषयों के बारे में चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल ने चिकित्सा विज्ञान संस्थान तथा ²श्य कला संकाय का भी दौरा किया। वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के दल ने विज्ञान, कला, संस्कृति तथा चिकित्सा के क्षेत्र में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के योगदान की प्रशंसा की।

वर्जीनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधिमंडल का काशी हिन्दू विश्वविद्यालय दौरा ऐसे समय में हुआ है जब कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन का विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग बढ़ाने पर विशेष जोर है, जिससे विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए अवसरों में निरन्तर बढ़ोतरी हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 27 Jul 2022, 12:15:01 AM

For all the Latest Science & Tech News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.