logo-image

तीसरी लहर के बीच ऑस्ट्रेलिया ने 2 और कोविड दवाओं को मंजूरी दी

तीसरी लहर के बीच ऑस्ट्रेलिया ने 2 और कोविड दवाओं को मंजूरी दी

Updated on: 18 Oct 2021, 12:30 PM

कैनबेरा:

स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने दो अतिरिक्त कोविड -19 दवाओं को मंजूरी दी है क्योंकि देश में महामारी की तीसरी लहर का सामना कर रहा है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार हंट ने कहा कि सरकार ने एंटीबॉडी-आधारित थेरेपी, रोनाप्रेव की 15,000 खुराक खरीदी है, जिसे स्वास्थ्य देखभाल सुविधा में कोविड-19 रोगियों के लिए प्रशासित किया जा सकता है और उम्मीद की जा रही है कि उन लोगों में उपयोग लक्षित किया जा सकता है, जो गंभीर जोखिम में हैं।

यदि चिकित्सीय सामान प्रशासन (टीजीए) द्वारा अनुमोदित किया जाता है, तो रोनाप्रेव अक्टूबर के अंत तक ऑस्ट्रेलियाई रोगियों के लिए उपलब्ध होगा।

रविवार को मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, क्लिनिकल परीक्षणों से पता चला है कि यह कोविड -19 रोगियों के बीच अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की संभावना को 70 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

सरकार ने फाइजर की कोविड -19 मौखिक एंटीवायरल दवा के 500,000 उपचार पाठ्यक्रमों तक पहुंच प्राप्त की है, जिसका उपयोग प्रोटीज अवरोधक दवा रितोनवीर के संयोजन में किया जाना है, जो टीजीए द्वारा नियामक अनुमोदन के अधीन है।

ऑस्ट्रेलिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी पॉल केली ने कहा कि नेशनल मेडिकल स्टॉकपाइल में उपचार जोड़ना आवश्यक था क्योंकि देश दोबारा धीरे धीरे खुल रहा है और वायरस के साथ रहना सीख रहा है।

उन्होंने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि 2020 के दौरान और 2021 के एक बड़े हिस्से के लिए, हमने उन गैर-दवा हस्तक्षेपों, सार्वजनिक स्वास्थ्य और लॉकडाउन सहित सामाजिक उपायों पर बहुत अधिक भरोसा किया है।

उन्होंने कहा कि बीमारी को रोकने के कुछ ही तरीके हैं, और इसके लिए पहला तरीका और सबसे महत्वपूर्ण तरीका टीकाकरण है।

लेकिन अब ऐसे उपचार हैं जो विकसित किए जा रहे हैं, एंटीवायरल उपचार जो वास्तव में संक्रमण को रोकने में मदद करेंगे, या हल्के या स्पशरेन्मुख संक्रमण और बीमारी को भी रोकेंगे।

केली ने यह भी घोषणा की कि न्यूजीलैंड के दक्षिण द्वीप से ऑस्ट्रेलिया के लिए केवारंटीन-मुक्त यात्रा बुधवार से फिर से शुरू होगी।

पिछले 24 घंटों में, ऑस्ट्रेलिया ने 2,100 से अधिक स्थानीय रूप से अधिग्रहित कोविड -19 मामलों और 17 मौतों की सूचना दी, जिससे कुल संक्रमण और मृत्यु दर क्रमश: 145,314 और 1,543 हो गई।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, अब तक 16 वर्ष और उससे अधिक आयु के 84.6 प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई लोगों को एक कोरोनावायरस वैक्सीन की खुराक मिली है और 67.8 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.